1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi congress lok sabha and rajyasbha deputy chairman bjp and jdu avh

राहुल संभालेंगे लोकसभा में पार्टी की कमान? राज्यसभा-लोकसभा में बड़े बदलाव के मूड में कांग्रेस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rahul gandhi
Rahul gandhi
twitter

नयी दिल्ली : राज्यसभा और लोकसभा में सत्र शुरू होने से पहले ही कांग्रेस सदन में बड़ा बदलाव कर सकती है. कांग्रेस पार्टी लोकसभा और राज्यसभा में संसदीय दल के नेता पद पर नई नियुक्ति कर सकते हैं. माना ज रहा है कि लोकसभा में राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी की कमान संभाल सकते हैं.

इंडियन नेशनल कांग्रेस के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक पार्टी ने लोकसभा में संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी को पश्चिम बंगाल का अध्यक्ष बनाया है. पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा का चुनाव है. ऐसे में माना जआ रहा है कि उनसे लोकसभा में संसदीय दल के नेता का पद लिया जा सकता है.

राज्यसभा में भी बदलाव संभव- बता दें कि कांग्रेस पार्टी राज्य सभा में भी बदलाव कर सकती है. राज्यसभा में पार्टी के नेता गुलाम नबी आजाद हैं, जिनका कार्यकाल फरवरी मेंं खत्म हो रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि राज्यसभा में पार्टी मल्लिकार्जुन खड़गे को नेता विपक्ष बनाए. मल्लिकार्जुन खड़गे 16वीं लोकसभा में मोदी सरकार के विरोध में लोकसभा में जमकर सवाल उठाए थे.

संगठन में भी बदलाव- कांग्रेस के सर्वोच्च कमेटी सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी संगठन में बदलाव की बात कही गई थी. माना जा रहा है कि जल्द ही सोनिया गांधी संगठन में बदलाव करें. बताया जा रहा है कि संगठन में जो नये बदलाव होंगे, उनमें अधिकतर युवा नेताओं को तरजीह दी जाएगी.

राज्यसभा में घेराबंदी की तैयारी- इससे पहले, कांग्रेस नेताओं की बैठक में तय किया गया कि राज्यसभा में पार्टी डिप्टी स्पीकर पद के चुनाव के लिए उम्मीदवार उतारेगी. यह उम्मीदवार कौन होगा? यह तय नहीं है. वहीं पार्टी लोकसभा में भी डिप्टी स्पीकर पद पर भी चुनाव की मांग करेगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें