1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi attack on narendra modi government on gdp said pakistan and afghanistan ahead of india in fighting coronavirus aml

GDP पर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर तंज, कहा- कोरोना से लड़ने में भारत से आगे निकले पाक और अफगानिस्तान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राहुल गांधी
राहुल गांधी
File Photo

नयी दिल्ली : दो दिन पहले जीडीपी (GDP) पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर हमला करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Ragul Gandhi) ने एक बार फिर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है. राहुल ने एक ग्राफ शेयर करते हुए मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि कोरानावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से निपटने में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भी पीछे रह गया. कोरोना काल में पाकिस्तान और अफगानिस्तान की जीडीपी में भी उतनी गिरावट नहीं आई है, जितना भारत की जीडीपी में.

राहुल ने अपने ट्विट में लिखा, भाजपा सरकार की एक और ठोस उपलब्धि. यहां तक कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भारत की तुलना में कोविड-19 को बेहतर तरीके से संभाला. ग्राफ में दिखाया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, चीन और भूटान के जीडीपी में बढ़ोतरी देखी गयी है. वहीं श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत के जीडीपी में गिरावट देखने को मिल रही है. भारत के जीडीपी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा गिरावट दिखायी जा रही है.

पाकिस्तान के जीडीपी में जहां 0.40 फीसदी की गिरावट यानी कि -0.40 फीसदी दिखायी गयी है. वहीं श्रीलंका जी जीडीपी -4.60 फीसदी और अफगानिस्तान की जीडीपी -8 फीसदी दिखायी गयी है. जबकि, भारत की जीडीपी -10.30 फीसदी बतायी जा रही है. यह ग्राफ भारतीय मुद्रा कोष का है. आईएमएफ ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था में इस साल 10.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है.

दो दिन पहले भी मोदी सरकार पर लगाया था आरोप

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में निकट भविष्य में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने संबंधी आईएमएफ के अनुमान को लेकर बुधवार को भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘यह नफरत से भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है.' उन्होंने आईएमफ के अनुमान संबंधी एक ग्राफ को साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘यह भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की छह साल की ठोस उपलब्धि है. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने वाला है.'

आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि बांग्लादेश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डालर तक पहुंच गया है. वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी 1,888 डॉलर है. आईएमएफ ने अपनी ताजा ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट' में यह भी कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त होगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुये तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें