1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi inaugurate various development projects to the nation at kochi kerala smb

PM मोदी ने कोच्चि में कई परियोजनाएं शुरू कीं, बोले- भारत की आर्थिक वृद्धि को मिलेगा बल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Prime Minister Narendra Modi
Prime Minister Narendra Modi
ANI PIC

Prime Minister Narendra Modi In Kerala प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोच्चि में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जो कार्य आज शुरू किए जा रहे हैं, वे विविध प्रकार के क्षेत्रों के हैं और इनसे भारत की आर्थिक वृद्धि को बल मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं. आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है. इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत ने पर्यटन क्षेत्र में पिछले पांच वर्ष में अच्छी वृद्धि की है. विश्व पर्यटन सूचकांक में देश 65वें से 34वें स्थान पर पहुंच गया है. पीएम मोदी ने कहा कि कोच्चि में बीपीसीएल परिसर चालू होने से विदेशी मुद्रा की बचत होगी. तमाम प्रकार के उद्योगों को फायदा होगा और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महमारी के कारण लोग अब स्थानीय स्तर पर ही सफर कर रहे हैं. इससे स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है और लोगों को रोजगार मिल रहा है. इससे युवाओं और संस्कृति के बीच संबंध स्थापित हो रही है. वहीं, लोगों के लिए काफी कुछ सीखने और खोजने का मौका है. मैं अपने स्टार्ट दोस्तों से अपील करता हूं कि वे टूरिज्म के क्षेत्र में कुछ करें.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोग कोचीन न सिर्फ ट्रांजिट प्वाइंट के तौर पर काम करता है, बल्कि ये टूरिज्म का भी केंद्र है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार यहां टूरिज्म को विकसित करने के लिए और भी कदम उठा रही है. सागरिका क्रूज एक लाख लोगों को सेवा देने में सक्षम है. उन्होंने कोचीन का जिक्र करते हुए कहा कि अरब सागर की रानी हमेशा की तरह शानदार दिख रही है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को चेन्नई पहुंचे. यहां उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे को अर्जुन टैंक सौंपा. भारत में बने इस टैंक को डीआरडीओ ने विकसित किया है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के किसानों की तारीफ की. पुलवामा के शहीदों को याद करते हुए उन्होंन कहा कि हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है. उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर है. उन्होंने कहा कि दुनिया भारत की तरफ सकारात्मकता से देख रही है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी कोच्चि पहुंचे, जहां उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें