1. home Hindi News
  2. national
  3. prashant kishor refused to join congress party mtj

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का कांग्रेस में शामिल होने से इंकार, कांग्रेस ने कही ये बात

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के ट्वीट के बाद लिखा- मैंने कांग्रेस पार्टी के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, जिसमें मुझसे पार्टी में शामिल होने के लिए कहा गया था. साथ ही ईएजी का हिस्सा बनने, चुनावों की जिम्मेदारी लेने से भी मैंने इंकार कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर
ट्विटर

Prashant Kishor Refused to Join Congress: देश के जाने-माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस में शामिल होने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को जितनी मेरी जरूरत है, उससे ज्यादा नेतृत्व की जरूरत है. प्रशांत किशोर उर्फ पीके ने कहा है कि कांग्रेस को सामूहिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. परिवर्तनकारी सुधारों की जरूरत है. उन्होंने ईएजी (Empowered Action Group 2024) और चुनावों की जिम्मेदारी लेने से इंकार करते हुए कहा कि कांग्रेस में संरचनात्मक सुधार जरूरी है. मंगलवार को प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) के ट्वीट के बाद प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया- मैंने कांग्रेस (Congress) पार्टी के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, जिसमें मुझसे पार्टी में शामिल होने के लिए कहा गया था. साथ ही ईएजी का हिस्सा बनने और चुनावों की जिम्मेदारी लेने से भी मैंने इंकार कर दिया है. मेरी राय में पार्टी को मुझसे ज्यादा मजबूत नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति और परिवर्तनकारी सुधारों की जरूरत है.

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया

इससे पहले रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया- प्रशांत किशोर के साथ बातचीत करने और उनका प्रेजेंटेशन देखने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इम्पावर्ड एक्शन ग्रुप 2024 का गठन किया और उन्हें कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का प्रस्ताव दिया. साथ ही उन्हें इम्पावर्ड एक्शन ग्रुप 2024 से भी जुड़ने का प्रस्ताव दिया. लेकिन प्रशांत किशोर ने इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया. कांग्रेस को सलाह देने के लिए पार्टी ने प्रशांत किशोर का धन्यवाद किया.

सोनिया गांधी के साथ हुई तीन बैठकें

बता दें कि वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के सीनियर लीडर्स के साथ प्रशांत किशोर की तीन बैठकें हुईं. इस दौरान उन्होंने कई प्रेजेंटेशन दिये. पार्टी को उनका प्रेजेंटेशन पसंद आया. इसलिए उनसे कहा गया कि वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो जायें. लेकिन, पार्टी में शामिल होने की शर्तें प्रशांत किशोर को नागवार गुजरी और इसलिए उन्होंने पार्टी में शामिल होने से इंकार कर दिया. सूत्रों ने बताया है कि कांग्रेस ने प्रशांत किशोर से कहा कि पार्टी की गाइडलाइन के अनुसार ही उन्हें काम करना होगा.

पीके का पूर्णकालिक सेवा चाहती थी कांग्रेस

कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने एक टीवी चैनल से कहा कि उनके प्रेजेंटेशन को देखने के बाद ही पार्टी ने कमेटी बनायी. कमेटी ने कहा कि प्रशांत किशोर पार्टी में शामिल हों और पार्टी की संरचना के अनुरूप ही काम करें. कांग्रेस उन्हें संविदा पर नहीं रखना चाहती. प्रशांत किशोर का पार्टी पूर्णकालिक सेवा लेना चाहती है. लेकिन प्रशांत किशोर इसके लिए तैयार नहीं हुए.

कांग्रेस को पसंद आया प्रशांत किशोर का प्रस्ताव

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रशांत किशोर 2024 के चुनाव की रणनीति बनाने में कांग्रेस की मदद करेंगे या उनके साथ अब किसी तरह की बातचीत आगे हीं होगी, इस पर इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि ऐसा नहीं है. पार्टी उनके विश्वास में आयी. पीके को जरूरत से ज्यादा सम्मान कांग्रेस पार्टी ने सम्मान दिया. कांग्रेस पार्टी चाहती थी कि वह पार्टी का हिस्सा बनें, लेकिन प्रशांत किशोर इसके लिए तैयार नहीं थे.

केसीआर से पीके की मुलाकात पर तेलंगाना कांग्रेस को आपत्ति

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर उर्फ पीके के तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख के चंद्रशेखर राव के साथ पिछले दिनों मुलाकात हुई थी. तेलंगाना कांग्रेस को यह बात बेहद नागवार गुजरी. तेलंगाना कांग्रेस ने केसीआर के साथ प्रशांत किशोर की मुलाकात पर आपत्ति जतायी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें