34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi Interview : मुस्लिम हों या ईसाई, भारत में हर अल्पसंख्यक शान और आराम से जीवन जीता है, पीएम मोदी ने कहा

PM Modi ने अपने साक्षात्कार में कहा है कि भारत में लोकतंत्र इसलिए सफल नहीं है क्योंकि इसे संविधान ने स्वीकार किया है, बल्कि इसलिए सफल है क्योंकि यह हमारे जीन में है.

PM Modi Interview : भारत में अल्पसंख्यक वर्ग के लोग, चाहे वे मुस्लिम हों, ईसाई या फिर किसी अन्य धर्म को मानने वाले वे बड़े ही आराम से रहते हैं. जो लोग इस तरह का आरोप लगा रहे हैं कि वे किसी तरह की परेशानी में हैं या फिर उनके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार होता है, वे लोग वहीं हैं जो धारणाओं को गढ़ते हैं और उनमें ही जीते हैं. उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजवीक को दिए हुए इंटरव्यू में कहा. पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि अब तो अल्पसंख्यक वर्ग के लोग भी उनकी इन बातों को नहीं मानते हैं.

लोकतंत्र हमारे जीन में है

प्रधानमंत्री ने अपने इंटरव्यू में कई विषयों पर बात की और कहा कि भारत एक महाशक्ति बनता जा रहा है जिसकी ताकत को पूरा विश्व महसूस कर रहा है और कोई भी हमें और हमारी ताकत की अनदेखी नहीं कर सकता है. भारत में लोकतंत्र पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश इसलिए नहीं है क्योंकि संविधान में इसे स्वीकार किया गया है, बल्कि इसलिए है क्योंकि लोकतंत्र हमारे जीन में है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और हमने इसे साबित भी किया है. लोकतंत्र को सफल बनाने में हमारी मीडिया का भी बहुत बड़ा योगदान है.


भारत-चीन संबंध विश्व के लिए महत्वपूर्ण

पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि भारत और चीन के बीच रिश्ते अच्छे हों यह पूरे विश्व के लिए जरूरी है. दोनों देश एशिया के साथ-साथ विश्व की महाशक्ति हैं, अगर दोनों के संबंध बिगड़ेंगे तो इसका असर पूरे विश्व पर पड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि चीन के साथ हमारा जो कुछ भी सीमा विवाद है हमें उसपर अविलंब बात करनी चाहिए और उसे सुलझाना चाहिए. यह दोनों देशों के मधुर संबंधों के लिए बहुत जरूरी है. पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम बेहतर संबंध चाहते हैं और लेकिन आतंकवाद को समर्थन के साथ बेहतर संबंध और बातचीत संभव नहीं है. हालांकि इमरान खान की गिरफ्तारी पर पीएम मोदी ने कोई टिप्पणी नहीं की और कहा कि यह उनका आतंरिक मसला है.


भगवान राम हमारी आस्था का केंद्र

अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि यह सदियों के बलिदान और दृढ़ संकल्प का परिणाम है. भगवान राम हर भारतीय से जुड़े हैं, वह हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं. उन्होंने हमें जीवन जीने की कला सिखाई और कर्तव्यों का पालन भी, वे भारत की राष्ट्रीय चेतना पर अंकित हैं. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का हर भारतीय इंतजार कर रहा था और मुझे खुशी है कि मैं उनके प्रतिनिधि के तौर पर यहां शामिल हुआ.

Also Read : Mahendragarh : हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस पलटी, 6 बच्चों की मौत, 15 घायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें