1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi announces free ration scheme for 80 crore poor of india suffering from coronavirus second wave relief for poor know details here pwn

कोरोना काल में देश के 80 करोड़ लोगों को मिलेगी राहत, केंद्र सरकार ने किया मुफ्त में अनाज देने का एलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्र  सरकार ने किया मुफ्त में अनाज  देने का एलान
केंद्र सरकार ने किया मुफ्त में अनाज देने का एलान
Twitter

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ी पहल की है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने का एलान केंद्र सरकार ने किया है. योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीबों को इसका लाभ मिलेगा. योजना की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि 80 करोड़ लाभुकों को मई और जून दो महीने मुफ्त में राशन दिया जाएगा.

इसके तहत प्रति परिवार को प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज प्रतिमाह के हिसाब से मुहैया कराया जाएगा. सरकार की ओर से जारी बयान में बताया की गरीबों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिब्द्ध मोदी सरकार ने अनाज देने का फैसला किया है. यह ठीक उसी तरह है जैसा पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन के दौरान किया गया था.

केंद्र सरकार ने यह पहल ऐसे समय में की है जब देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना रहा है. जानकारी के मुताबिक इस योजना में 26,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके तहत गरीब परिवारों को गेंहू या चावल दिया जाएगा. गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि इससे 80 करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही कहा कि केंद्र सरकार हर आपदा में देश की जनता के साथ खड़ी है.

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को लेकर कई राज्यों ने लॉकडाउन का एलान किया है. वहीं कोरोना संक्रमण के मामलों को देखें तो पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 3,32,730 नए मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,62,63,695 हो गयी है.

वही पिछले 24 घंटे में 2,263 लोगों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या नई मौतों के बाद 1,86,920 हो गई है. फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 24,28,616 है. अब तक कुल 1,36,48,159 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं.

कोरोना वैक्सीन की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 31,47, 782 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी गयी है. इसके बाद देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 13,54,78,420 हो गया है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें