1. home Home
  2. national
  3. omicron news 5th patient of omicron found in delhi returned from tanzania rts

दिल्ली में मिला 'ओमिक्रॉन' का 5वां मरीज, तंजानिया से लौटा था भारत, दिख रहे ये लक्षण

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस बार ओमिक्रॉन का 5वां मरीज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मिला है. इस मरीज में कमजोरी और बदन दर्द जैसे कई लक्षण नजर आ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य मंत्री, दिल्ली
सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य मंत्री, दिल्ली
ANI

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन(Omicron) का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस बार दिल्ली में ओमिक्रॉन का केस कंफर्म हुआ है. तंजानिया से दिल्ली लौटे एक शख्स में ओमिक्रॉन का स्ट्रेन मिला है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट का मामला एलएनजेपी अस्पताल में सामने आया है. विदेशों से आए अब तक कोरोना संक्रमित मिले सभी 17 मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिनमें 6 मरीज संपर्क वाले हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक 12 लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग हुई है. जिनमें से एक में ओमिक्रॉन कंफर्म हुआ है. हम कह सकते हैं कि ये दिल्ली में पहला ओमिक्रॉन का केस है. इसके बाद से भारत में ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. दिल्ली के मिले पहले ओमिक्रॉन मामले पर एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती ओमिक्रॉन के मरीज को गले में खराश, कमजोरी और बदन दर्द जैसे लक्षण हैं. वहीं, कोरोना के भर्ती कराए गए मरीजों में से चार यूके और चार फ्रांस से हैं. कुछ लोग तंजानिया से हैं, वहीं, एक व्यक्ति बेल्जियम से है.

दिल्ली में तंजानिया से लौटे एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन कंफर्म होने के बाद मुंबई में एक शख्स कोरोना संक्रमित मिला है. मुंबई मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि तंजानिया से लौटे एक व्यक्ति ने COVID19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है. वह फिलहाल एक अस्पताल में भर्ती हैं. उनके करीबी संपर्कों की जांच की जा रही है.

वहीं, आपको बता दें कि दिल्ली में पहला मामला आने के बाद ये देश का पांचवा मामला बन चुका है. देश के पहले 2 मामले कर्नाटक से सामने आ चुके हैं. तीसरा मामला गुजरात जबकि चौथा मामला महाराष्ट्र में पाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें