1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron cases in india 146 infected in a day in karnataka center alerts states rts

‘ओमिक्रॉन’ का बढ़ता खतरा, कर्नाटक में एक दिन में 146 संक्रमित, केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट

देश में दिन ब दिन ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. संक्रमण का दर भी काफी बढ़ा है. कर्नाटक में एक दिन में नए वैरिएंट के 146 संक्रमित पाए गए हैं. वहीं, केंद्र ने राज्यों को खत लिखकर चेताया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
फाइल

Omicron: देश में कोरोना (corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कर्नाटक में सोमवार यानी आज ओमिक्रॉन के करीब 146 मामलों की पुष्टि हुई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर के ने बताया कि 146 नए मरीजों के मिलने के बाद राज्य में ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 479 हो गई है. वहीं, केरल में भी पिछले 24 घंटे में 17 नए ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 345 तक पहुंच गई है.

आपको बता दें कि सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार ओमिक्रॉन के देश भर एक दिन में 4 हजार अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से 1,552 लोग ठीक हो चुके हैं. ठीक होने वाले कई लोग देश छोड़कर भी चले गए हैं. फिलहाल महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में अबतक नए वैरिएंट 1 हजार 216 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, राजस्थान में 529, दिल्ली में 513 मामले सामने आ चुके हैं. कर्नाटक और केरल ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या के मामले में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.

इधर, देश में कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में 1,79,723 नए मामले सामने आए हैं जो पिछले 227 दिनों में सबसे अधिक हैं, 27 मई 2021 को एक दिन में 1 लाख 86 हजार से अधिक मामले सामने आए थे. तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के खत लिखकर चेताया है. केंद्र ने खत में लिखा है कि स्थिति में तेजी से बदलाव आ रहा है जिसे देखते हुए अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी संभव है. केंद्र ने सभी सक्रिय मामलों पर नजर रखने के निर्देश भी जारी किए हैं.

राज्यों को केंद्र का अलर्ट: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों को खत लिखा. इसमें कोरोना के हालात पर पैनी नजर रखने के सथ ही कहा गया है कि अभी कुल मामलों के 5 से 10 फीसदी को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है. मामलों में उछाल होगा तो यह आंकड़े बढ़ेंगे. जिसके लिए तैयार रहने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें