1. home Home
  2. national
  3. now the coronavirus has become more dangerous than before in the form of r1 variant spreads infection rapidly vwt

अब आर.1 वैरिएंट के रूप में पहले से अधिक खतरनाक बन गया है कोरोना वायरस, तेजी से फैलाता है संक्रमण

शोधकर्ताओं के हवाले से मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कोरोना का नया स्ट्रेन आर.1 सामने आया है. कोरोना के इस स्ट्रेन के मामले न केवल अमेरिका में देखने को मिल रहे हैं, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी इसके नए मामले सामने आ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शोधकर्ताओं को मिला नया स्ट्रेन.
शोधकर्ताओं को मिला नया स्ट्रेन.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : दुनियाभर को महामारी के मुंह में धकेलने वाला कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट मिला है. शोधकर्ताओं ने कोरोना के इस नए वेरिएंट का नाम आर.1 दिया है. मीडिया की रिपोर्ट्स में यह बताया जा रहा है कि नए वेरिएंट आर.1 के साथ ही कोरोना का वायरस पहले के मुकाबले कहीं अधिक खतरनाक हो गया है. शोधकर्ताओं का दावा है कि नए वेरिएंट वाला आर.1 कोरोना वायरस पहले के मुकाबले कहीं अधिक तेजी से संक्रमण फैलाता है.

शोधकर्ताओं के हवाले से मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कोरोना का नया स्ट्रेन आर.1 सामने आया है. कोरोना के इस स्ट्रेन के मामले न केवल अमेरिका में देखने को मिल रहे हैं, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी इसके नए मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि, मीडिया की रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि अब तक इस वायरस के मामले अधिक नहीं हुए हैं. लेकिन विशेषज्ञों ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना का यह नया स्ट्रेन सार्स कोविड 2 श्रेणी से संबंधित है. ऐसे में इस स्ट्रेन की लिमिटेशन और क्षमता सबसे पहले वेरिएंट के मुकाबले थोड़ी अलग हो सकती है. यूं तो अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट डेल्टा ही रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस वेरिएंट की गंभीरता को जानने के लिए इसका गहन अध्ययन करना होगा. वहीं रिपोर्ट बताती हैं कि आर.1 वेरिएंट में कुछ बदलाव भी देखने को मिले हैं. ऐसे में यह वायरस तेजी से फैल सकता है.

केरल में कोरोना के सबसे अधिक मामले

इस बीच, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 26,041 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 29,621 लोग डिस्चार्ज हुए. वहीं, इसके संक्रमण से करीब 276 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे बड़ी बात यह है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 26,041 मामलों में से अकेले केरल से 15,951 मामले सामने आए हैं. इस दौरान केरल में 165 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें