1. home Hindi News
  2. national
  3. new year guidelines new year party plan first know your states guideline karnataka maharashtra uttar pradesh panjab rajasthan avd

New Year Guidelines : नये साल में पार्टी का है प्लान, तो पहले जान लें अपने राज्य का गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Year Guidelines
New Year Guidelines
twitter

भारत में कोरोना का संक्रमण लगातार कम हो रहा है, लेकिन ब्रिटेन में फैले कोरोना के नये स्ट्रेन ने थोड़ी चिंता बढ़ा दी है. इधर तीन राज्यों में ब्रिटेन से लौटे 6 यात्रियों में कोरोना के नये स्ट्रेन पाये जाने के बाद खौफ का माहौल देखा जा रहा है. इस बीच नया साल भी करीब है. लोग जश्न की तैयारी में हैं. लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए राज्य सरकारों ने जश्न पर पाबंदी ला दी है.

कई राज्यों ने तो नये साल की शुरुआत से पहले ही अपने यहां कर्फ्यू लगा दिया है. सभी पब, बार और रेस्त्रां में जश्न मनाने पर रोक लगा दी गयी है. पकड़े जाने पर कार्रवाई भी की जा रही है. आप भी अगर नये साल (Happy New Year 2021) में जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो पहले अपने राज्य की पाबंदियों और गाइडलाइन को जरूर जान लें. आइये आपको अलग-अलग राज्यों में नये साल के जश्न को लेकर क्या गाइडलाइन जारी की गयी हैं, उसके बारे में बताते हैं.

कर्नाटक सरकार ने 2 जनवरी तक लगायी पाबंदी

कर्नाटक सरकार ने नये साल के जश्न को लेकर बड़ा गाइडलाइन जारी किया है. कोरोना के नये स्ट्रेन को रोकने के लिए सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पब, क्लबों और रेस्‍त्रां में नये साल के जश्‍न पर रोक लगा दिया है. हालांकि राज्‍य सरकार ने हाल ही में लगाये गये नाइट कर्फ्यू को हटाया है.

महाराष्‍ट्र में है नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाया हुआ है. इसके तहत हर रोज 7 घंटे तक रात में कर्फ्यू लागू रहेगा. इसका समय रात 11 से सुबह 6 बजे तक है. अधिकांश शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है.

उत्तर प्रदेश में जश्न के लिए लेना का आदेश

नये साल के जश्न पर उत्‍तर प्रदेश में भी सख्ती लगा दी गयी है. प्रशासन की ओर गाइडलाइंस भी जारी कर दिया गया है. अगर नये साल में पार्टी करना चाहते हैं, तो इसकी पूरी रिपोर्ट संबंधित डीसीपी को देनी होगी. किसी भी आयोजन में 100 से अधिक लोगों की इंट्री पर रोक लगा दी गयी है.

उत्तराखंड सरकार ने क्या लिया फैसला ?

उत्‍तराखंड सरकार ने भी नये साल के जश्न पर सख्ती लगा दी है. इसको लेकर सख्त दिशानिर्देश भी जारी किये गये हैं. दिशा-निर्देश के अनुसार देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी के सभी पब और रेस्‍त्रां पर नये साल के जश्न पर रोक लगा दी गयी है और इसका पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की चेतावनी भी जारी कर दी गयी है.

हिमाचल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर नये साल के जश्न पर पाबंदी लगा दी है. सरकार ने 8 जिलों में 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाया दिया है. जिसके बाद शिमला, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी समेत प्रमुख स्‍थानों पर नये साल के जश्न मनाने पर रोक है. गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती भी की जाएगी.

पंजाब में भी 1 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू

पंजाब में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 1 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. गाइडलाइन के अनुसार एक जगह पर 250 से अधिक लोगों के जमा होने पर पाबंदी लगा दी गयी है.

राजस्थान में नये साल के जश्न पर पाबंदी

नया साल के जश्न को लेकर राजस्थान सरकार ने भी गाइडलाइन जारी किया है और 31 दिसंबर की रात 8 बजे से 1 जनवरी 2021 की शाम 6 बजे तक एक लाख या से अधिक आबादी वाले शहरों पर कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है, गाइडलाइन के अनुसार सभी बाजारों को 7 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें