1. home Hindi News
  2. national
  3. new corona strain is targeting youth and children more know what are the symptoms pkj

युवाओं और बच्चों को ज्यादा निशाना बना रहा है नया कोरोना स्ट्रेन, जानें क्या है लक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
युवाओं और बच्चों को ज्यादा निशाना बना रहा है नया कोरोना स्ट्रेन
युवाओं और बच्चों को ज्यादा निशाना बना रहा है नया कोरोना स्ट्रेन
पीटीआई

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है. कोरोना के आंकड़े हर दिन बढ़ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक बतायी जा रही है क्योंकि इस बार कोरोना के लक्षण पिछली बार की तुलना में अलग है. कोरोना संक्रमण में हो रही भारी बढ़ोतरी लोगों की लापरवाही का नतीजा बतायी जा रही है.

यह समझना बहुत जरूरी है कि नया कोरोना संक्रमण पुराने से कितना अलग है. संक्रमित हुए तो लक्षण क्या - क्या हैं. दिल्ली के डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना संक्रमण के खास लक्षणों का इंतजार ना करें हालांकि नये संक्रमण की लहर में आपको पेट में दर्द, मिचली, उलटी और ठंड लगना हो सकता है.

पहली लहर में कफ और बुखार होना करोना का लक्षण था इस बार उसने रूप बदला है और ज्यादा खतरनाक हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर में कई चीजें बदली है जैसे आपको जोड़ों में दर्द होगा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी, कमजोरी और भूख ना के बराबर लगेगी. कुछ खायेंगे तो पेट में दर्द होगा.

आपको यह भी समझना होगा कि कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मामले ऐसे में जिसमें संक्रमित व्यक्ति को कोई लक्षण नहीं है. ऐसे में खासकर उन लोगों का ध्यान रखें जो पहले से बीमार हैं या उन्हें स्वास्थ्य की कोई ना कोई समस्या है. नया स्ट्रेन सीधे आपके सांस लेने की प्रणाली पर असर डालता है. इसकी वजह से निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. पहले वाले स्ट्रेन से ज्यादा खतरा इसलिए भी है क्योंकि नया स्ट्रेन युवा और बच्चों को भी निशाना बना रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें