1. home Hindi News
  2. national
  3. research in university of central florida better ventilation is more effective than social distancing in childrens class pkj

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में हुआ शोध, बच्चों के क्लास में सोशल डिस्टेसिंग से ज्यादा कारगर अच्छा वेंटिलेशन

By PankajKumar Pathak
Updated Date
यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में हुआ शोध
यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में हुआ शोध
पीटीआई फोटो

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर कई शोध हुए हैं. लगभग सभी शोध में मास्क को महत्वपूर्ण माना गया है. इन सभी शोध का ही नतीजा है कि मास्क , सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों का कोरोना से बचाव के लिए अहम बताया गया है. कोरोना से बचाव को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में भी रिसर्च हुआ है जिसमें कुछ नयी बात सामने आयी है.

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा ने शोध में पाया है कि सोशल डिस्टेंसिंग से ज्यादा कारगर अच्छा वेंटिलेशन है.अगर सामाजिक दूरी के नियमों का ध्यान ना भी रखा जाये और अच्छे वेंटिलेशन की व्यस्था हो तो कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. आंकड़ों में बात करें तो अच्छे वेंटिलेशन से कोरोना संक्रमण का खतरा 50 फीसद तक कम हो जाता है. अच्छा वेंटिलेशन और मास्क कोरोना ट्रांसमिशन को रोकने में कारगर है.

इस शोध के लिए छात्रों ने कंप्यूटर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया और छात्र और शिक्षकों की एक क्लास बनायी. इसमें हवा के जरिये बीमारी के प्रसार की जांच की. इसमें इस बात का ध्यान रखा गया कि यह एक साधारण क्लास लगे जहां बच्चे पढ़ते हैं, ना यह ज्यादा बड़ा हो ना बहुत छोटा. इसमें दो शोध हुए एक कमरा जिसमें अच्छा वेंटिलेशन था और दूसरा बगैर वेंटिलेशन के था.

इस शोध में छात्रों ने पाया कि वेंटिलेशन वाले कमरे में कोरोना संक्रमण का खतरा 50 फीसद तक कम था. रिसर्च में यह भी सामने आया कि मास्क पहने रहने से संक्रमण नहीं बड़ेगा. इस शोध के अंत में बताया कि सोशल डिस्टेसिंग से ज्यादा क्लास में वेंटिलेशन की सुविधा ज्यादा कारगर है. हवाओं के लगातार प्रवाह से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें