1. home Hindi News
  2. national
  3. murli manohar joshi kalyan singh mamata banerjee birthday today know about these leaders political journey smb

मुरली मनोहर जोशी, ममता बनर्जी और कल्याण सिंह का जन्मदिन आज, जानिए इन राजनेताओं के जीवन से जुड़ी खास बातें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी को जन्मदिन की बधाई दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी को जन्मदिन की बधाई दी.
FILE PIC

Murli Manohar Joshi Kalyan Singh Mamata Banerjee Birthday Today आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और पश्चिम बंगाल की वर्तमान सीएम ममता बनर्जी का जन्मदिन है. इन राजनेताओं के जन्मदिन के अवसर पर इन्हें राजनीति से जुड़े दिग्गजों और चाहने वालों ने बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

87 साल के हुए मुरली मनोहर जोशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता रहे मुरली मनोहर जोशी को जन्मदिन बधाई दी है और बतौर सांसद-मंत्री किए गए उनके कामों की तारीफ की. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. वो देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित नेताओं में से एक हैं. अपने जीवन में लगातार देश के विकास के लिए काम किया है. बतौर मंत्री और सांसद भी मुरली मनोहर जोशी का काम शानदार रहा है.

गौरतलब है कि मुरली मनोहर जोशी मंगलवार को 87 साल के हो गए हैं. मुरली मनोहर जोशी की गिनती भाजपा के संस्थापक सदस्यों में की जाती है और अक्सर अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी के साथ उनकी तिकड़ी को माना जाता है.

कल्याण सिंह का आज 88वां जन्मदिन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का आज यानी पांच जनवरी को 88वां जन्मदिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह फोन करके कल्याण सिंह को जन्मदिन की बधाई दी. जबकि, लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह को उनके घर पर जाकर जन्मदिन की शुभकामना दी.

कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1935 को अलीगढ़ जिले की अतरौली तहसील के मढ़ौली ग्राम के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ था. उनका राजनीतिक जीवन लम्बा रहा है. वह पार्टी की यूपी इकाई के अध्यक्ष रहने के साथ ही दो बार यहां के मुख्यमंत्री बने. इसके अलावा राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी बने. कल्याण सिंह को भाजपा की राजनीति में प्रखर हिन्दुत्व व राष्ट्रवादी चेहरा माना जाता रहा है. अयोध्या आंदोलन को धार देने तथा एक रामभक्त होने के नाते उन्होंने सत्ता को मोह छोड़कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा तक दे दिया था.

66 की हुई ममता बनर्जी

बंगाल की शेरनी कही जाने वाली ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी 1955 को कोलकाता में हुआ था और वो 66 साल की हो गयी हैं. साल 2011 से पश्चिम बंगाल पर राज कर रहीं ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की पहिला महिला मुख्यमंत्री हैं और उन्होंने वाम दलों को सत्ता को उखाड़कर बंगाल पर जो राज कायम किया वो एक मिसाल है और अब आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भी उनकी हुंकार विपक्षियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है.

ममता बनर्जी ने 1984 के चुनाव में जादवपुर लोकसभा सीट से सीपीएम के सोमनाथ चटर्जी को हराकर वो कर दिखाया और सभी को हैरान कर दिया. वो उस समय की सबसे युवा सांसद बनीं. ममता ने 1970 में कांग्रेस के साथ सफर शुरू किया जो 1997 तक चला. 1998 में तृणमूल कांग्रेस के नाम से उन्होंने नई पार्टी बनाई और उसकी अध्यक्ष बनकर साल 2011 में वाम दलों की दशकों पुरानी सत्ता को उखाड़कर पश्चिम बंगाल में नये सूरज का उदय किया.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें