1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu virus in india latest news many states rajasthan madhya pradesh kerala in the grip of bird flu alert after crow and birds deaths rkt

Bird Flu in India: कोरोना के नये स्ट्रेन के बीच बर्ड फ्लू की चपेट में देश के कई राज्य, हिमाचल में 1800 पक्षियों के मौत से मचा हड़कंप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu in India
Bird Flu in India
फोटो - सोशल मीडिया

Bird Flu in India: कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन (New Strain Of Coronavirus) के बीच देश में अब एक और खतरा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना महामारी के बीच देश के चार राज्य बर्ड फ्लू के चपेट में आ गये हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के साथ ही केरल भी बर्ड फ्लू की चपेट में आ गया है. इन चारों राज्यों में पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई है और फ्लू को लेकर सरकारों ने अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल में 1800 पक्षियों के मौत से मचा हड़कंप

केरल के पशुपालन मंत्री के राजू ने कहा कि केरल में दो जिलों - अलप्पुझा और कोट्टायम को सोमवार को हाई अलर्ट पर रखा गया. उन्होंने कहा राज्य में 50,000 बत्तखों को जांचा जा रहा है कि कहीं उनमें बर्ड फ्लू के लक्षण तो नहीं. वहीं हिमाचल प्रदेश में, अधिकारियों ने बताया था कि लगभग 1,800 प्रवासी पक्षी, उनमें से ज्यादातर बार-सिर वाले गीज़, जो पिछले सोमवार को कांगड़ा जिले के पौंग डैम झील में मृत पाए गए थे, उनमें एवियन इन्फ्लूएंजा से प़जिटिव पाये गये हैं.

राजस्थान में आधा दर्जन जिलों में कौवों के मृत पाए जाने के बाद पिछले सप्ताह बर्ड फ्लू के वायरस का पता चला था और बाद में मध्य प्रदेश के इंदौर में लगभग 50 कौवे के मृत पाये गये थें. बता दें कि बर्ड फ्लू H5N1 इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाले पक्षियों में एक अत्यधिक संक्रामक और गंभीर श्वसन रोग है, जो कभी-कभी मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है. ।

राजस्थान में, पक्षियों की मौत के लगभग 175 नए मामलों के बाद एक चेतावनी दी गई थी. राज्य के अधिकारियों ने कहा कि कौवा मौतों के अलावा, अन्य पक्षियों की मौतों की भी रिपोर्ट थी. उन्होंने कहा कि कोटा में लगभग 24 कबूतर मृत पाए गए, दौसा में चार बगुले और बारां जिले के दो अन्य पक्षी. बता दें कि राज्य के 15 जिलों में मौतें हुई हैं.

भोपाल में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज में परीक्षणों ने मृत पक्षियों में वायरस की उपस्थिति की पुष्टि की. वहीं केरल के पशुपालन मंत्री के राजू ने प्रकोप को रोकने के लिए कदमों के समन्वय के लिए मंगलवार को एक बैठक बुलाई है. हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने कहा कि मृत पक्षियों को बर्ड फ्लू प्रोटोकॉल के अनुसार निपटाया जा रहा है, यह कहते हुए कि राज्य के अन्य जल निकायों से अब तक इस तरह की कोई मौत नहीं हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें