1. home Hindi News
  2. national
  3. mehul choksi news today fearing to return to india mehul choksi created the story of kidnapping pkj

भारत वापसी के डर से मेहुल चोकसी ने रची अपहरण की कहानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mehul choksi
mehul choksi
file

आर्थिक अपराध के बाद देश से फरार हुआ भगोड़ा मेहुल चोकसी डोमिनिका की जेल में बंद है. भारत उसे वापस लाने की लगातार कोशिश कर रहा है. इस बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें बताया गया है कि मेहुल चोकसी जानता था कि एंटीगा के प्रधानमंत्री गेस्‍टन ब्राउन उसे भारत वापस भेज देंगे.

चोकसी डोमिनिका में अवैध रूप से प्रवेश करने का आरोपी है. डोमिनिका आने को लेकर अलग- अलग कहानियां चल रही है चोकसी के वकील ने कहा है कि उनके क्लाइंट के साथ धोखा हुआ और धोखे से उन्हें फंसाया गया है जबकि अब खबर आ रही है कि चौकसी लंबी छलांग लगाने के फिराक में था. सीएनएन-न्यूज18 ने मेहुल चोकसी की उसके एजेंट के साथ तस्वीरें जारी की है. इस एजेंट की पहचान भी कर ली गयी है.

इस एजेंट की जिम्मेदारी थी कि वो उसे समुद्री मार्ग से क्यूबा ले जायेगा लेकिन उसे डोमिनिका में ही पकड़ लिया गया. क्यूबा में उसने एक सुरक्षित घर लिया था जहां रहने की उसकी योजना थी. चोकसी के पास एंटीगुआ और बारबुडा के साथ- साथ एक और कैरिबियाई देश की नागरिकता होने का भी पता चला है.

चोकसी के खिलाफ इंटरपोल भी पहले रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है. ऐसे में उसके लिए एक देश से दूसरे देश की यात्रा आसान नहीं है. पकड़े जाने के बाद चोकसी अब कहानी बना रहे हैं ताकि भारत आने से बच सके. मेहुल चोकसी के मामले में हर दिन नया खुलासा हो रहा है.

ध्यान रहे कि चोकसी पर हजारों करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप है वह साल 2018 में ही भारत से फरार हो गया था. यहां से फरार होकर वह एंटीगा पहुंचा जहां वह लंबे समय से रह रहा था. जब उसे अंदाजा हुआ कि उसे भारत भेजा जा सकता है तो वहां से भी फरार होने की कोशिश की लेकिन डोमिनिका में पकड़ा गया वकील ने दावा किया है कि उसे एंटीगा के जॉली हार्बर से पुलिकर्मी द्वारा अपहरण किया गया और नाव के जरिये डोमिनिका लाया गया.

अब इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और कोर्ट में चोकसी खुद को बेगुनाह साबित करने में लगा है. दूसरी तरफ भारतीय एजेंसियां भी उसे वापस लाने की पूरी कोशिश कर रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें