1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india news updates aiims patna now aiims delhi to start screening for clinical trials of covaxin on children from tomorrow says sources smb

कोरोना की दूसरी लहर के बीच अच्छी खबर : पटना के बाद अब दिल्ली एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल होगा शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona vaccination Update jharkhand
Corona vaccination Update jharkhand
internet

AIIMS Delhi Breaking News कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने कमर कस ली है. 18+ के लिए वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाए जाने के बाद अब बच्चों को वैक्सीन की डोज देने की तैयारी के लिए प्रयास तेज हो गए है. इसी कड़ी में अब एम्स दिल्‍ली में सोमवार से बच्चों पर कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा. सूत्रों के हवाले से न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने यह रिपोर्ट दी है. एम्‍स, पटना ने पहले ही भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. अब एम्‍स, दिल्‍ली ऐसा करने की तैयारी कर रहा है.

बता दें कि यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब दवा नियामक डीजीसीआई ने बच्‍चों पर कोवैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी दी है. कई अन्‍य संस्‍थानों के साथ एम्‍स-दिल्‍ली को भी ट्रायल साइट के लिए चुना गया है. अन्‍य संस्‍थानों में एम्‍स-पटना और नागपुर स्थित मेडिट्रिना इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस शामिल हैं. पटना एम्स में 3 जून को बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ था. उस दिन तीन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई थी. अब यहां सात और बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है.

कोविड वैक्सीन के ट्रायल के मद्देनजर लगातार बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है. उन्हें स्वस्थ्य पाए जाने के बाद ही कोरोना का टीका दिया जा रहा है. शनिवार को कुल 21 बच्चों की स्क्रीनिंग रिपोर्ट आई थी, इसमें से बारह बच्चों को पहले से काफी एंटीबॉडी बनी थी. इसी वजह से बाकी बचे हुए कुल नौ बच्चों में से सात को वैक्सीन की डोज दी गई. पटना में अभी तक दस बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा चुका है. इन सभी बच्चों को अगली डोज 28 दिन बाद दी जाएगी.

पटना में कुल सौ बच्चों को वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्य रखा गया है. बता दें कि भारत में वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर की चेतावनी दी थी. बताया गया था कि इस लहर में बच्चों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि बच्चों के लिए वैक्सीन का सरकार के पास क्या प्लान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें