1. home Hindi News
  2. national
  3. new disease in canada 48 people infected in canada with new brain disease do not sleep if they come they see dead people pkj

दिमाग की नयी बीमारी से कनाडा में 48 लोग संक्रमित : नहीं आती नींद, अगर आये तो दिखते हैं मरे हुए लोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
new disease in canada
new disease in canada
twitter

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से निपटने में लगी है ऐसे में कनाडा में दिमाग की अजीब सी बीमारी के कई मामले सामने आ गये हैं. अगर आपको भी लंबे समय से नींद नहीं आ रही और अगर आती है तो अजीब तरह के सपने आते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. कनाडा में दिमाग की नयी बीमारी फैल रही है जिसमें लोगों को सपने में मरे हुए लोग नजर आ रहे हैं. इस बीमारी का शिकार हुए लोगों में अनिद्रा, अंगों में शिथिलता और मतिभ्रम जैसे लक्षण दिख रहे हैं.

कनाडा के एक इलाके में अबतक 48 लोगों में इस अजीब बीमारी के लक्षण दिखायी दे रहे हैं. इनमें से ज्यादातर मरीजों ने डॉक्टरों को जो बात बतायी है उसमें सबसे कॉमन यही है कि उन्हें सपने में मरे हुए लोग नजर आने लगे हैं. इसके साथ ही अनिद्रा और कई तरह की परेशानियों का भी जिक्र किया है. डॉक्टर और वैज्ञानिक इस नयी बीमारी की वजह और कारणों का पता लगाने में जुट गये हैं.

इस बीमारी को लेकर प्रशासन भी परेशान है. यह किस वजह से हो रहा है इसका पता लगाने की वैज्ञानिक पूरी कोशिश कर रहे हैं हालांकि ऐसा नहीं है कि यह बीमारी कोरोना के बाद सामने आयी है पहले भी इस तरह के मामले कनाडा में आये हैं लेकिन इस बार इसके ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. स्थानीय लोग भी इस तरह के बढ़ते मामले को देखकर परेशान हैं.

इस बीमारी को लेकर अबतक कोई ठोस बात सामने नहीं आयी है तो इसे लेकर लोगों में तरह - तरह के भ्रम है. यह बीमारी कैसे फैल रही है. इसका प्रमुख कारण क्या है इसे लेकर लोगों की राय अलग - अलग है. कुछ लोगों को मानना है कि यह खराब पर्यावरण, प्रदूषण की वजह से फैल रहा है.

कुछ लोग मानते हैं कि यह मांसाहार से फैल रहा है तो कुछ लोग इसे कोरोना के बाद के असर से भी जोड़कर देख रहे हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से इस नयी बीमारी के तरफ किसी का ध्यान नहीं गया. ऐसे में अब संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. न्यू ब्रंसविक के सीएमओ ने इस संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी थी.

कोरोना संक्रमण के बाद कनाडा में इस बीमारी के अलावा भी कई तरह की संक्रमण का खतरा फैल रहा है. ध्यान रहे कि 5 लोगों को मैड काउ डिजीज की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी. यह बीमारी रेडिएशन की वजह से फैलती है हालांकि कुछ लोगों को मानना है कि यह वैक्सीन के साइड इफैक्ट की वजह से हुआ है लेकिन इसके पक्के सबूत अबतक नहीं मिले हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें