1. home Home
  2. national
  3. mausam today 13 september weather forecast bay of bengal imd rain alert chhattisgarh odisha delhi rain up bihar jharkhand amh

Weather Forecast : बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र, यहां होगी भारी बारिश, जानिए अपने इलाके का मौसम

दिल्ली में मौसम विभाग ने सोमवार के लिए अपने अनुमान में कहा है कि आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ओडिशा-छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update today
Weather Update today
pti

Weather Forecast : देश की राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड भारी बारिश होने के एक दिन बाद रविवार को आसमान में बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. यहां सोमवार को भी हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने ओडिशा-छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. झारखंड की राजधानी रांची सहित सूबे के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है. सोमवार को बिहार और यूपी में भी बारिश की संभावना है.

दिल्ली में मौसम विभाग ने सोमवार के लिए अपने अनुमान में कहा है कि आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. वहीं अधिकतम तापतमान 33 तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इधर पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में रविवार को बारिश हुई, जिससे दिन के तापमान में कमी दर्ज की गई.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार देर रात तक अवदाब में तबदील हो सकता है और अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने 13 सितंबर के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ के वास्ते रेड-कलर कोडेड अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें आगाह किया गया है कि इन राज्यों में भारी बरसात हो सकती है.

ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा

आईएमडी ने कहा कि एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों के आसपास के क्षेत्रों में एक अवदाब में केंद्रित होने की बहुत संभावना है. इसके 2-3 दिनों के दौरान उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

उत्तराखंड में छिटफुट बारिश

विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. अगले तीन दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, वहीं आज तटीय आंध्र प्रदेश और 13 सितंबर को तेलंगाना में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसने कहा कि 13-16 सितंबर के दौरान उत्तराखंड में छिटफुट बारिश के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

राजस्थान के कई हिस्सों में हुई बारिश

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. राजस्थान में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है. हालांकि 33 में से 10 जिले अभी भी सामान्य से कम बारिश की श्रेणी में हैं. राज्य के जल संसाधन विभाग के अनुसार 16 जिलों में अब तक सामान्य बारिश और सात जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. कोई भी जिला अल्प बारिश या असामान्य बारिश की श्रेणी में नहीं है. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय बने रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. उदयपुर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर आगामी चार-पांच दिन तक बने रहने की संभावना है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें