1. home Hindi News
  2. national
  3. lpg price bank transaction flight fare interest on small saving scheme many rules are changing from 1 june know all here pwn

बैंकों के नियम से लेकर एलपीजी के दाम तक, एक जून से बदल जाएंगे यह नियम, जानें यहां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैंकों के नियम से लेकर एलपीजी के दाम तक, एक जून से बदल जाएंगे यह नियम, जानें यहां
बैंकों के नियम से लेकर एलपीजी के दाम तक, एक जून से बदल जाएंगे यह नियम, जानें यहां
Twitter

एक जून को कैलेंडर के पन्नों के साथ भी बहुत कुछ बदलाव होने जा रहा है. जैसे एलपीजी के दाम, फ्लाइट का किराया, पीपीएफ सुकन्या समृद्दि योजना समेत कई चीजों में बदलाव होंगे. इन बदलावों के कारण आपकी जेब पर असर पड़ सकता है. इसके साथ ही कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. आइए जानते हैं कि एक जून से क्या बदलाव होंगे.

हवाई सफर होगा महंगा

एक जून से हवाई सफर करना महंगा हो जाएगा. क्योंकि केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतन सीमा को 16 फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दी है. बता दे कि हवाई किराये के लोवर रेंज में 13-16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गयी है. अपने एक आदेश में नागिरक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि किराये के अपर रेंज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल कोरोना के कारण 30 जून तक इंटरनेशनल फ्लाइट रद्द की गयी है.

एलपीजी सिलिंडर के दाम में होगा बदलाव

जून के महीने में एलपीजी के दामों में बदलाव की घोषणा की जा सकती है. क्योंकि तेल कंपनिया हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की घोषणा करती है. फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलिंडर का दाम 809 रुपये हैं. कयास लगाये जा रहे हैं कि फिर से एलपीजी के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव संभव

इस साल मार्च में ही PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजनाओं में ब्याज दरों में बदलाव किया था. लेकिन इसके बाद सरकार ने फिर से इसे गलती बताकर वापस ले लिया था. कयास लगाये जा रहे हैं कि जून महीने में इसमें बदलाव हो सकता है.

बैंक के IFSC कोड में होगा बदलाव

एक बैंक के आईएफएससी कोड में भी बदलाव होगा. केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए कहा कि एक जुलाई 2021 सिंडिकेट बैंक के सभी ग्राहक अपने बैंक के ब्रांच से अपडेट किये हुए आईएफएससी कोड की जानकारी जरूर ले लें. बैंक ने कहा कि सिंडिकेट बैंक से विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफएससी कोड में परिवर्तन किया गया है. ग्राहकों को कहा गया है कि अगर वो अपने आईएफएससी कोड को अपडेट नहीं करेंगे तो एक जुलाई से NEFT, RTGS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

पेंमेंट प्रोसेस में बदलाव करेगा बैंक ऑफ बड़ौदा

एक जून से बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. चेक से होने वाले पेमेंट पर यह बदलाव लागू होंगे. क्योंकि बैंक जून महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है. हालांकि यह नियम 50 हजार से अधिक के भगतान पर लागू होगा. इसके तहत चेक देने वाले को पहले से ही बताना होगा की कौन कौन उनके चेक से पैसे ले सकते हैं.

ITR की नई वेबसाइट होगी लॉन्च

जून के महीने में इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इस महीने की एक से सात छह तारीख तक मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं हो सकेगा. इसके बाद 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in की वेबसाइट लांच की जाएगी. बताया जा रहा है कि यह पहले की वेबसाइच के मुकाबले ज्यादा एडवांस है और यूजर फ्रेंडली भी है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें