1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways news freight train are also leaving behind the speed of the rajdhani making new records pkj

Indian Railways News : राजधानी की रफ्तार को भी पीछे छोड़ रही हैं मालगाड़ियां, बना रही हैं नये रिकार्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways News
Indian Railways News
file

अब मालगाड़ी सुपर फास्ट ट्रेन की स्पीड को भी पीछे छोड़ रही है. यह संभव हो रहा है डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर की वजह से. शनिवार को इस कॉरीडोर के सेक्शन में मालगाड़ी ने इतनी रफ्तार तेज कर दी कि उसने राजधानी ट्रेन की स्पीड को ही पछाड़ दिया.

राजधानी की औसत स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है वहीं इस मालगाड़ी ने इस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर पर 99.40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार ट्रेन दोड़ा दी. वेस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर पर भी इसकी स्पीड 89.50 किलोमीटर प्रति घंटा रही.

अधिकारियों ने इस संबंध में बताया कि इस कॉरीडोर में मालगाड़ियां राजधानी ट्रेनों की तुलना में तेज गति से चल रही हैं. शनिवार को रिकॉर्डतोड़ स्पीड से चली ट्रेन की यह उपलब्धि ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बीच तैयार 331 किलोमीटर के ट्रैक न्यू खुर्जा-न्यू भाऊपुर ट्रैक पर दर्ज की गयी है. वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर रेल ट्रैक रेवाड़ी और मदार पर भी मालगाड़ी तेज रफ्तार में चल रही है. इस ट्रैक पर 3 हजार फेरे लगा चुकी है तो वेस्टर्न कॉरिडोर पर चार हजार फेरे पूरे हो चुके हैं.

इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि खाली मालगाड़ी ने 300 किमी की यात्रा तीन घंटे बीस मिनट में पूरी कर ली. जिन मालगाड़ियों ने रफ्तार पकड़कर कई फास्ट ट्रेन को भी पछाड़ दिया है . रेल नेटवर्क पर इनकी स्पीड 24 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है.

ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर देशभर के कई राज्यों से चल रही मालगाड़ी अपनी पूरी रफ्तार से चल रहीं हैं. कल तक 305 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाकर 20 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाने का नया रिकार्ड भी बनाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें