1. home Home
  2. national
  3. lockdown in bihar punjab jharkhand up delhi mumbai night curfew guidelines amh

Lockdown Updates: बिहार में लॉकडाउन ? दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, पंजाब में स्कूल बंद, जानें ताजा हाल

Delhi Night Curfew Guidelines- शुक्रवार रात 10 से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. आपको बता दें कि आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ भाजपा नेता मनोज तिवारी भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown News
Lockdown News
प्रभात खबर

Lockdown Latest Updates: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाया जाएगा. कोरोना और उसके नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते केस को लेकर यह फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार रात 10 से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. आपको बता दें कि आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ भाजपा नेता मनोज तिवारी भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इस बात की जानकारी दोनों नेताओं ने खुद सोशल मीडिया पर दी है.

इधर देश के सबसे बडे प्रदेश यानी यूपी में कोरोना को लेकर वीकेंड कर्फ्यू पर आज निर्णय हो सकता है. कोरोबारी नगरी मुंबई से जो बात सामने आ रही है उसके अनुसार मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने मंगलवार को मीडिया से कहा कि कोरोना के डेली केसेज 20,000 के स्तर को पार करने के बाद मुंबई में लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के बाद अब यूपी सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगाया है.

बिना मास्क के यात्रा नहीं

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि बढ़ते केस को नियंत्रित करने के लिए सरकार चिंतित है. जरूरी काम वाले दफ्तरों को छोड़ सभी ऑफिस वर्क फॉर्म होम मोड पर हैं. मेट्रो और बसें फुल कैपेसिटी से चलेंगी, लेकिन बिना मास्क यात्रा की अनुमति नहीं होगी. बस और मेट्रो स्टेशन के सुपर स्प्रेडर बनने का खतरा था, बिना मास्क के यात्रा नहीं करने दिया जाएगा.

पंजाब में नाइट कर्फ्यू, शैक्षणिक संस्थान बंद

इस बीच पंजाब से बड़ी खबर आ रही है. यहां कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने, शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने और सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने का मंगलवार को फैसला किया. गृह एवं विधि विभाग की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश के अनुसार, पंजाब के सभी शहरों और कस्बों की नगरपालिका सीमा के भीतर रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

आदेश पर गौर करें तो, सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और ‘कोचिंग सेंटर' बंद रहेंगे. बार, सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, मॉल, रेस्तरां, स्पा, संग्रहालय तथा चिड़ियाघर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे और उनके सभी कर्मचारियों का पूर्ण वैक्सीनेशन अनिवार्य है. पूर्ण वैक्सीनेशन करा चुके कर्मचारियों को ही सरकारी तथा निजी कार्यालयों, कार्यस्थलों, कारखानों में जाने की अनुमति होगी. ये सभी पाबंदियों पंजाब में 15 जनवरी तक जारी रहेंगी.

बिहार में लगेगा लॉकडाउन ?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को लॉकडाउन से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इसपर मंगलवार को निर्णय लिया जाएगा. खबरों की मानें तो सभी जिलों के हालातों की समीक्षा करने कहा गया है. इसकी रिपोर्ट मांगी ली गयी है. ताकि 2 जनवरी को यानी आज इसे लेकर लॉकडाउन पर कुछ मजबूत फैसला किया जा सके. सीएम ने साफ किया है कि जिलों के हालात को देखने के बाद ही इसपर कुछ फैसला होगा. मंगलवार को इसे लेकर अहम बैठक होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें