29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lockdown/ Coronavirus Outbreak : लगेगा लॉकडाउन ? स्कूल-कॉलेज बंद, थियेटर पर प्रतिबंध, एक ही दिन में कोरोना के 41 हजार नये केस

Lockdown again/ coronavirus outbreak : कोरोना की रफ्तार लगातार तेज हो चली है. देश में पिछले 24 घंटे में 40,906 नए संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ गई है. अबतक 23,623 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं जबकि और 188 की मौत हो गई. इस तरह देखा जाए तो एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 17,091 की बढ़ोतरी हुई है.

Lockdown again/ coronavirus outbreak : कोरोना की रफ्तार लगातार तेज हो चली है. देश में पिछले 24 घंटे में 40,906 नए संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ गई है. अबतक 23,623 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं जबकि और 188 की मौत हो गई. इस तरह देखा जाए तो एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 17,091 की बढ़ोतरी हुई है.

नए संक्रमितों का आंकड़ा 28 नवंबर के बाद सबसे अधिक है. इस दिन में 41,815 मरीज पाये गये थे. सबसे ज्यादा खराब स्थिति महाराष्ट्र की है जहां शुक्रवार को 25,681 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. यह संख्या देश में कुल मिले मरीजों में करीब 63% है. 1.15 करोड़ लोगों को अबतक कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है जबकि 1.11 करोड़ ठीक हुए हैं. वहीं 1.59 लाख लोगों की जान कोरोना के कारण हुई है. 2.85 लाख कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है. ये आंकड़े covid19india.org के आधार पर है.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 25,681 नये मामले सामने आये

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 25,681 नये मामले दर्ज किये गये. पिछले साल इस महामारी के शुरू होने के बाद एक दिन में सामने आये मामलों की यह दूसरी सबसे अधिक संख्या है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24,22,021 पर पहुंच गई है. महामारी से 70 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 53,208 हो गई है. महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को 25,833 मामले सामने आये थे और प्रतिदिन सामने आये मामलों का एक नया रिकॉर्ड बना था.

Also Read: मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर सहित इन शहरों में लगा लॉकडाउन, 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद
इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसके अलावा, प्रदेश के भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर नगरों में आगामी 31 मार्च तक स्कूल एवं कॉलेज बंद रहेंगे. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं तथा उद्योग चालू रहेंगे.

थियेटर और सभागारों पर लगाया गया प्रतिबंध

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने शुक्रवार को थियेटर और सभागारों में आने वाले लोगों की संख्या सिमित रखने का निर्देश दिया है. सरकार ने इनसे कहा है कि 31 मार्च तक ये 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करें. शुक्रवार को सरकार की ओर से इसी तरह की जारी एक अधिसूचना में निजी कार्यालयों को भी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कार्य करने की मंजूरी दी गई है. हालांकि इससे स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवा वाले कार्यालयों को बाहर रखा गया है.

पुडुचेरी में 22 मार्च से 31 मई तक स्कूल बंद

पुडुचेरी प्रशासन ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूलों को 22 मार्च से 31 मई तक बंद रखने का आदेश दिया है. स्कूली शिक्षा निदेशक पी टी रुद्र गौड़ की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें