1. home Hindi News
  2. national
  3. jammu kashmir encounter latest updates today baramulla sunjwan pm modi visit amh

पीएम मोदी के कश्मीर दौरे से पहले सुरक्षाबल मुस्‍तैद, बारामूला में अबतक चार आतंकी ढेर

बारामूला मुठभेड़ में लश्कर के कमांडर कांतरू सहित प्रतिबंधित संगठन के चार सदस्य गुरुवार को मारे गये. इधर जम्मू के सुंजवां इलाके में चल रही मुठभेड़ में सुरक्षा बल के एक जवान की जान चली गई और 4 जवान घायल हो गये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jammu Kashmir Encounter
Jammu Kashmir Encounter
pti

Jammu Kashmir Encounter: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर दौरे से पहले सुरक्षाबलों ने आतंकियों को खिलाफ ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी हासिल की है और लश्कर के आंतकियों को मौत के घाट उतार दिया है. जानकारी के अनुसार बारामूला मुठभेड़ में एक और आतंकी ढेर हो चुका है. अबतक यहां कुल 4 आतंकी मारे गये हैं. इससे पहले जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में गुरुवार तड़के सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर युसूफ कांतरू सहित तीन आतंकवादी मारे गये थे.

कांतरू का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी सफलता

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घाटी में सबसे ज्यादा समय तक जीवित रहने वाला आतंकवादी कांतरू सुरक्षा बल के कई कर्मियों और असैन्य नागरिकों की हत्या में लिप्त रहा है और वह कश्मीर घाटी के शीर्ष 10 वांछित आतंकवादियों में से है. पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि कांतरू का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी सफलता है.

तलाशी अभियान के बाद मुठभेड़

पुलिस अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर में बारामूला के मालवाह इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर वहां तलाशी अभियान शुरू किया था. आतंकवादियों के सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करने के बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया. सुरक्षाबलों ने भी आतंकवादियों की गोलीबारी का माकूल जवाब दिया. मुठभेड़ में एक अधिकारी और एक पुलिसकर्मी सहित सुरक्षा बल के चार कर्मी घायल हो गये.

Jammu Kashmir Encounter
Jammu Kashmir Encounter
pti

लश्कर कमांडर कांतरू कौन है

पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि मुठभेड़ में लश्कर के कमांडर कांतरू सहित प्रतिबंधित संगठन के तीन सदस्य गुरुवार को मारे गये. सभी आतंकवादियों के शव बरामद कर लिये गये हैं. कांतरू पहले हिज्बुल मुजाहिदीन में सक्रिय सदस्य के रूप में शामिल हुआ और उसे 2005 में गिरफ्तार किया गया. उसे 2008 में छोड़ा गया लेकिन वह फिर से 2017 में आतंकवादियों से जुड़ गया और निर्दोष असैन्य नागरिकों, पुलिसकर्मियों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या करने लगा. बाद में वह हिज्बुल से लश्कर में शामिल हो गया.

जम्मू-कश्मीर के सुंजवां में एक जवान शहीद

इधर जम्मू के सुंजवां इलाके में चल रही मुठभेड़ में सुरक्षा बल के एक जवान की जान चली गई और 4 जवान घायल हो गये. मुकेश सिंह (ADGP जम्मू) ने बताया कि हमने रात को इलाके की घेराबंदी की थी, हमें आतंकवादियों के छुपे होने की सूचना मिली थी. सुबह घेराबंदी पर फायरिंग हुई जिसमें सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हुआ है और 4 जवान घायल हैं. मुठभेड़ अभी चल रही है. ऐसा लग रहा है कि आतंकवादी किसी घर में हैं.

पीएम मोदी का कश्‍मीर दौरा

यहां चर्चा कर दें कि रविवार को पीएम मोदी के कश्मीर दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था हाई अलर्ट पर है.

भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें