1. home Hindi News
  2. national
  3. jammu and kashmir weather forecast update srinagar leh highway has been reopened for vehicular traffic after about two months smb

Jammu And Kashmir : वाहनों की आवाजाही के लिए खुला श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे, जल्द शुरू हो जाएगा व्यापार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
J&K: वाहनों की आवाजाही के लिए खुला श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे
J&K: वाहनों की आवाजाही के लिए खुला श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे
ANI PIC

Srinagar-Leh Highway News श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे अब एक बार फिर से वाहनों की भीड़ भाड़ नजर आएगी. दरअसल, 58 दिनों बाद सीमा सड़क संगठन (BRO) ने श्रीनगर-लेह हाईवे को आवागमन के लिए खोल दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि इससे लदाख के लोगों के लिए दूसरे इलाकों से जुड़ने में आसानी रहेगी. साथ ही इस इलाके में सैनिक तैनात करने में भी आसानी रहेगी. वहीं, अब इस रास्ते से जल्द ही व्यापार भी शुरू हो जाएगा.

इससे पहले, मीडिया रिपोर्ट में अधिकारियों से हवाले से दी गयी जानकारी में बताया गया था कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने 28 फरवरी से श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग वाहनों के आवागमन के लिए फिर से खोलने की इजाजत दे दी है. इसी के मद्देनजर एक बैठक बुलाई थी, जिसमें 28 फरवरी से नागरिक यातायात के लिए श्रीनगर-सोनमर्ग-गुमरी (एसएसजी) सड़क को खोले जाने को लेकर स्थिति की समीक्षा की गयी थी. बैठक के दौरान बताया गया था कि सड़क एक तरफा यातायात के लिए साफ है. लेकिन, मौसम संबंधी सलाह के आधार पर सड़क 28 फरवरी से नागरिक यातायात के लिए खोली जाएगी.

बैठक के दौरान ये भी चर्चा की गई कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए एचएमवी और एलएमवी और एकतरफा यातायात दोनों के लिए चेन वाले वाहनों को चलाने की अनुमति देने सहित फिसलन वाली सड़क की स्थिति और हिमस्खलन की चेतावनी के मद्देनजर कई एडवाइजरी जारी किए जाने की जरूरत है. वहीं, समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि कश्मीर में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जिससे घाटी में शीतलहर जैसी स्थिति पुनः उत्पन्न हो गई. पिछले सप्ताह घाटी में दिन का तापमान सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में ताजा बर्फबारी हुई है. उन्होंने कहा कि कुपवाड़ा जिले के माछिल और जेड-गली इलाकों में एक फुट से ले कर18 इंच के बीच बर्फबारी हुई. गुलमर्ग, बारामुला और सोनमर्ग में सात इंच तक बर्फबारी हुई. श्रीनगर में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है. शनिवार को यहां ओले गिरे और बर्फबारी हुई. बारिश और बर्फबारी के कारण दिन का तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था और न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साल के इस मौसम के दौरान पिछले सप्ताह अधिकतम तापमान सामान्य से छह से सात डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार रविवार की शाम से मौसम में सुधार होने की उम्मीद है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें