1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways irctc news now railway tickets can be booked 3 months before travelling railways latest update

Indian Railways/IRCTC News: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें लेटेस्ट अपडेट
Indian Railways/IRCTC News: रेलवे टिकट रिजर्वेशन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें लेटेस्ट अपडेट
Prabhat Khabar

भारतीय रेल (Indian Railways) ने रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला किया है. यात्री अब 120 दिन पहले एडवांस में टिकट बुक करा सकते हैं. रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नयी ट्रेनें शामिल हैं.

रेलवे ने एक बयान में कहा कि रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है. इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी. बयान में कहा गया है कि वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और अन्य नियम एवं शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी.

एक मई से 3736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 50 लाख प्रवासियों ने की यात्रा

इधर, रेलवे द्वारा एक मई से चलायी गयी 3,736 ‘श्रमिक विशेष' ट्रेनों से 50 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को ले जाया गया है. आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इनमें से 3,157 ट्रेन अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा गुजरात (979), महाराष्ट्र (695), पंजाब (397), उत्तरप्रदेश (263) और बिहार (263) से ट्रेन चली। ये ‘श्रमिक विशेष' ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवासियों को लेकर पहुंची. सबसे ज्यादा ट्रेन उत्तर प्रदेश (1520), बिहार (1296), झारखंड (167), मध्यप्रदेश (121), ओडिशा (139) में पहुंची.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत प्रसन्नता है कि कोरोना वायरस आपदा में रेलवे की श्रमिक विशेष ट्रेनों ने अभी तक 50 लाख से अधिक कामगारों को सुविधाजनक एवं सुरक्षित तरीके से उनके गृह राज्य पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही रेलवे अब तक 84 लाख से अधिक निशुल्क भोजन और पानी की 1.24 करोड़ बोतल भी वितरित कर चुकी है. आंकड़ों के मुताबिक कि इसमें रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी द्वारा तैयार भोजन और मंडल रेलवे द्वारा बांटे गए भोजन शामिल हैं. सभी श्रमिक विशेष ट्रेनों में यात्रा करने वालों को खाना और पानी की बोतल मुहैया करायी गयी. भारतीय रेल से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

ये उपलब्ध करा रही है रेलवे

रेलवे ने कहा है कि आईआरसीटीसी पूड़ी-सब्जी-अचार, रोटी-सब्जी-अचार, केला, बिस्कुट, केक, नमकीन, वेज पुलाव, पाव भाजी, लेमन राइस पिकल, उपमा, पोहा आदि उपलब्ध करा रही है. बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन के कारण यात्रा में हो रही अत्यधिक देरी को लेकर आलोचनाओं पर जवाब देते हुए रेलवे ने कहा है कि 24 मई को या उससे पहले रवाना होने वाली सभी श्रमिक विशेष ट्रेन अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच चुकी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें