1. home Home
  2. national
  3. indian railway news irctc sri ramayana yatra train on the ramayana circuit commenceds from delhi safdarjung railway station smb

IRCTC की धार्मिक पर्यटन को बढ़ाने की पहल, दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन'

IRCTC Sri Ramayana Yatra Train इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन' दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रविवार को शुरू हो गई. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन'
दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन'
twitter

IRCTC Sri Ramayana Yatra Train इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की 'श्री रामायण यात्रा ट्रेन' दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रविवार को शुरू हो गई. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया और कहा कि प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों के दर्शन हेतु आज से भारतीय रेल चलाएगी रामायण सर्किट ट्रेन। जय श्री राम!

आईआरसीटीसी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, रविवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ पहला दौरा भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगा. बयान में बताया गया है कि आईआरसीटीसी को इस पहल के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और पहला टूर पूरी तरह से बुक हो गया है. लगातार मांग को देखते हुए इस साल 12 दिसंबर को फिर से इतनी ही कीमत और अवधि के साथ इस टूर को चलाने का फैसला किया गया है. यह दौरा 17 दिनों में पूरा होगा.

इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर भी जाएंगे. फिर अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा और सीता जी की जन्मभूमि और राम-जानकी मंदिर के दर्शन होंगे. इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन करेंगे. वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी.

ट्रेन का एक पड़ाव नासिक होगा, जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे. नासिक के बाद अगला गंतव्य हम्पी होगा, जो प्राचीन कृष्णिंधा शहर है. रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम गंतव्य होगा. जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17वें दिन दिल्ली के लिए वापस आएगी. इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप 2एसी के लिए 82,950 रुपये प्रति व्यक्ति और 1एसी श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये की कीमत पर यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें