1. home Hindi News
  2. national
  3. india meteorological department issued red orange alert of rain deep depression in bay of bengal india meteorological department

Weather Alert : IMD ने आज से 4 दिसंबर तक भारी बारिश की चेतावनी दी, शुरू होगी कनकनी वाली ठंड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India Meteorological Department
India Meteorological Department
Twitter

चेन्नई : मौसम विभाग के चेन्नई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से यह अलर्ट जारी किया गया है कि बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में ‘डीप डिप्रेशन’ में बदल जायेगा. इसका प्रभाव इतना ज्यादा होगा कि यह भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल जायेगा.

इस चक्रवाती तूफान के प्रभाव से दक्षिण केरल में तीन दिसंबर को भारी बारिश होगी, साथ ही एक और चार दिसंबर को भी दक्षिणी केरल में भारी बारिश होगी. चक्रवाती तूफान को देखते हुए India Meteorological Department ने रेड/आरेंज अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट तिरुअनंतपुरम्‌, कोलाम, पठानमिट्टा, अलाप्पुझा और इडुक्की के लिए जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग डीप डिप्रेशन की वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्ष्यद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय और दक्षिणी रायलसीमा के क्षेत्रों में एक से तीन दिसंबर के बीच पहले से ही बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने पहले कहा था कि दिसंबर के शुरुआती तीन दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम स्तर की आंधी एवं बिजली कड़कने के साथ अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

वही मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ठंड के लिए यह भविष्यवाणी की है कि इस बार अल नीनो का प्रभाव कम रहने के कारण उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. दिन और रात का तापमान दिसंबर महीने में सामान्य से कम रहेगा. शीत लहरी चलेगी और लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने अक्तूबर महीने में ही इस बात का अंदेशा जाहिर कर दिया था कि इस साल पिछले वर्ष की तुलना में अधिक ठंड पड़ेगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें