26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

I.N.D.I.A. Meeting: तीन राज्यों में हार के बाद खरगे के आवास पर ‘इंडिया’ की बैठक, दो पार्टियों ने बनाई दूरी

खरगे के आवास पर हुई बैठक में शिवसेना और तृणमूल कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंचा. कांग्रेस ने कहा कि इन दोनों पार्टियों ने इस बारे में पहले से सूचित कर दिया था कि बैठक में उनका कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंच सकेगा.

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत और विपक्ष की करारी हार के बाद ‘Indian National Developmental Inclusive Alliance’ (इंडिया) की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई. जिसमें 17 घटक दलों के संसदीय दल के नेताओं ने हिस्सा लिया. हालांकि इस बैठक से टीएमसी और शिवसेना ने दूरी बनाई.

इंडिया की बैठक में राहुल गांधी सहित कई बड़े नेता हुए शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आयोजित बैठक में कांग्रेस से खरगे, राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल और जयराम रमेश, द्रमुक के टीआर बालू, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, जावेद अली खान एवं एसटी हसन, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, राष्ट्रीय जनता दल के फैयाज अहमद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्हाण, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी, झारखंड मुक्ति मोर्चा की महुआ मांझी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विश्वम तथा कुछ अन्य नेता शामिल हुए.

Also Read: चुनाव जीतने के बाद बीजेपी के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा? जानें क्या है कारण

टीएमसी और शिवसेना ने बैठक से बनाई दूरी

खरगे के आवास पर हुई बैठक में शिवसेना और तृणमूल कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंचा. कांग्रेस ने कहा कि इन दोनों पार्टियों ने इस बारे में पहले से सूचित कर दिया था कि बैठक में उनका कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंच सकेगा.

इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेताओं की बैठक के लिए तारीख की घोषणा एक-दो दिन

बैठक के बाद कांग्रेस नेता सैयद नासिर हुसैन ने कहा, आज सदन के नेताओं की बैठक हुई. संसद के विधेयकों, सरकार के रवैये पर चर्चा की. कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि घटक दलों के नेताओं की बैठक की तारीख के बारे में अगले एक-दो दिन में घोषणा कर दी जाएगी.

विधानसभा चुनाव में विपक्षी की हार के बाद इंडिया गठबंधन पर उठने लगे सवाल

यह बैठक ऐसे समय हुई, जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की है. चुनावी हार के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन के कुछ घटक दलों ने कांग्रेस पर सवाल खड़े किए.

लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को हराने के लिए बनाया गया इंडिया गठबंधन

अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं. गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था. समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें