1. home Hindi News
  2. national
  3. imd issues red and orange alert of heat wave in north india mtj

Heat Wave Red Alert: उत्तर भारत में भीषण गर्मी-लू का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ से इन राज्यों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जेनरल मृत्युंजय मोहापात्रा (Mrityunjay Mohapatra) ने कहा है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और हरियाणा के लिए हीट वेव (Heat Wave) का रेड (Red Alert) एवं ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update
Weather Update
फाइल

Red Alert of Heat Wave: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू को लेकर मौसम विभाग ने रेड एवं ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में हीट वेव चल रही है. इन राज्यों में तापमान 40 से 46 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच है. यह सामान्य से अधिक है.

15 ई तक चलेगी हीट वेव

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जेनरल मृत्युंजय मोहापात्रा (Mrityunjay Mohapatra) ने कहा है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और हरियाणा के लिए हीट वेव (Heat Wave) का रेड (Red Alert) एवं ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. श्री मोहापात्रा ने कहा कि 15 मई तक हीटवेव चलेगी. इसके बाद 16 मई से प्रचंड गर्मी की तपिश में कमी आनी शुरू होगी.

इन राज्यों में मेघ गर्जन के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, 15 मई की रात को पश्चिमोत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 16 मई के बाद से लोगों को भीषण गर्मी या कहें कि हीट वेव (Heat Wave) से राहत मिलनी शुरू हो जायेगी. मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश (Rain) एवं मेघ गर्जन (Thunderstorm) की बात भी कही है. इसमें कहा गया है कि जम्मू एवं कश्मीर (Jammu and Kashmir) , हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और इससे जुड़े उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की उम्मीद है.

पश्चिमी विक्षोभ दिलायेगा भीषण गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल समेत कई राज्यों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होगी. इस बारिश की वजह से लोगों को हीट वेव से राहत मिलेगी. श्री मोहापात्रा ने कहा है कि इसके साथ ही हीट वेव की वापसी भी हो जायेगी. यानी लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें