1. home Home
  2. national
  3. icmr once again recommended to open primary schools with covid testing rjh

ICMR ने एक बार फिर की स्कूलों को खोलने की सिफारिश, कहा- प्राइमरी स्कूल से शुरू करते हुए ऐसे खोले जायें स्कूल

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित पेपर में आईसीएमआर ने इस बात की सिफारिश की है कि देश में स्कूल बच्चों का तापमान चेक करने से बचें, क्योंकि इसकी प्रमाणिकता और महत्व बहुत ज्यादा नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr Balram Bhargava
Dr Balram Bhargava
Twitter

ICMR ने एक बार फिर स्कूलों को खोलने की वकालत की है और कहा है कि कोविड-19 से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए प्राइमरी स्कूलों को खोला जाना चाहिए.

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित पेपर में आईसीएमआर ने इस बात की सिफारिश की है कि देश में स्कूल बच्चों का तापमान चेक करने से बचें, क्योंकि इसकी प्रमाणिकता और महत्व बहुत ज्यादा नहीं है. इसकी बजाय बच्चों का कोरोना जांच होना चाहिए, ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा है कि कई स्तर वाले उपायों को अपनाते हुए स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं से शुरू करते हुए उन्हें चरणबद्ध तरीके से पुनः खोला जाना चाहिए.

द इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक विचार आलेख में विशेषज्ञों ने यूनेस्को की एक रिपोर्ट का हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि भारत में 500 दिन से ज्यादा समय से स्कूल बंद रहने से 32 करोड़ से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं.

उक्त आलेख में स्कूलों को खोलने के मुद्दे पर भारत और विदेश से प्राप्त वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर विशेषज्ञों ने कहा है कि स्कूलों में संक्रमण की जांच करने से वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार टीचर, कर्मचारी और बच्चों को लाने-ले जाने में शामिल लोगों का टीकाकरण होना चाहिए और उन्हें टीके की खुराक मिल जाने के बाद भी मास्क का उपयोग करना चाहिए.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें