1. home Hindi News
  2. national
  3. hot water bath or drinking warm water does not prevent covid19 can not killing coronavirus aml

अगर आप भी गर्म पानी से नहाकर और पीकर समझते हैं कि खत्म हो गया कोरोना, तो जान लें ये काम की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
MyGovIndia

नयी दिल्ली : कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के इस दौर में व्हाट्सअप और सोशल मीडिया पर कई अफवाह फैलाये जा रहे हैं. इनमें से कुछ तो मामूली हैं, लेकिन कुछ ऐसे गंभीर हैं जिसके चक्कर में आकर लोग जान भी गंवा रहे हैं. ऐसे में विशेषज्ञों ने भी सोशल मीडिया (Social Media) की बातों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. ऐसे ही एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि गर्म पानी पीने और गर्म पानी से नहाने से कोरोना को खत्म किया जा सकता है.

केंद्र सरकार ने इसका जवाब दिया है. केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि गर्म पानी पीने और गर्म पानी से नहाने से कोरोना को नष्ट नहीं किया जा सकता है. भारत सरकार के MyGovIndia के ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट किया गया है जिसमें इस बात को अफवाह बताया गया है. यानी कि यह केवल एक मिथक है. गर्म पानी पीने और गर्म पानी से नहाने से कोरोना नष्ट नहीं होता.

सरकार की ओर से बताया गया कि कोरोनावायरस को नष्ट करने के लिए 60 से 75 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है. जाहिर सी बात है कोई भी व्यक्ति इतना गर्म पानी नहीं पी सकता, न ही इतने गर्म पानी से नहा सकता है. इसमें स्पष्ट कहा गया है कि गर्म पानी पीने या गर्म पानी से नहाने से कोरोना को नष्ट नहीं किया जा सकता है.

बता दें कि इसी प्रकार सोशल मीडिया पर कई होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओं के नाम भी वायरल किये जा रहे है कि इसके सेवन से कोरोना को हराया जा सकता है. सरकार लगातार नागरिकों से अपील कर रही है कि किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान न दें और बीमार होने या कोविड के कोई भी लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टरी सलाह पर ही कोई दवा लें.

केंद्र सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय समय-समय पर एडवायजरी जारी कर लोगों को कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के उपाय और उपयोग हो रही दवाओं की जानकारी देते रहता है. MyGovIndia ट्विटर हैंडल पर भी कई ऐसी सूचनाएं हैं जो आपकों इसके संक्रमण से बच सकते हैं. इसी प्रकार एक वायरल मैसेज में दावा किया गया था कि नींबू के दो बूंद नाक में डालने से कोरोनावायरस मर जाता है. यह दावा भी गलत है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें