1. home Hindi News
  2. national
  3. googles report unlock 01 saw the economy coming back on track hindi news prabhat khabar digital news

गूगल की रिपोर्ट : अनलॉक-01 में पटरी पर लौटती दिखी अर्थव्यवस्था

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अनलॉक-01 में पटरी पर लौटती दिखी अर्थव्यवस्था
अनलॉक-01 में पटरी पर लौटती दिखी अर्थव्यवस्था
Prabhat khabar

कोरोना वायरस के कारण देश में लागू लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. इसको देखते हुए कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों के बीच सरकार ने जून में सुरक्षा के इंतजाम को सुनिश्चित करते हुए कारोबारी गतिविधियों को एक बार फिर से शुरू करने का निर्णय लिया. इस अनलॉक 1 की अवधि में विभिन्न क्षेत्रों की गतिविधियों के संबंध में गूगल की मोबिलिटी रिपोर्ट स्पष्ट संकेत दे रही है कि देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आ रही है. और ऐसा लग रहा है कि देश की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे वापस पटरी पर लौट रही है.

वैसे तो गूगल हर महीने अपनी रिपोर्ट तैयार करता है लेकिन संक्रमण फैलने के बाद से लोग गूगल की इस रिपोर्ट पर ध्यान देने लगे हैं. गूगल मोबिलिटी रिपोर्ट बताती है कि किसी जगह पर लोगों की गतिविधियों में कितना परिवर्तन हुआ है. गूगल ने अपनी मोबिलिटी रिपोर्ट में रिटेल एंड रिक्रियेशन (मनोरंजन), ग्रॉसरी एंड फार्मेसी, ट्रांजिट स्टेशन, पार्क, वर्कप्लेस और आवासीय जैसी क्षेत्र को शामिल किया है.

वर्कप्लेस की गतिविधियों में भी रहा अच्छा सुधार

गूगल की नयी रिपोर्ट के मुताबिक सभी छह क्षेत्रों में एक जून के बाद गतिविधियों में वृद्धि हो रही है. लोगों की सबसे ज्यादा चहलकदमी ग्रॉसरी और फार्मा सेक्टर में देखने को मिली है. इसके बाद अब लोग दफ्तर भी जाने लगे हैं. दूसरे नंबर पर वर्कप्लेस का नाम है. इसके अलावा ट्रांजिट स्टेशन, पार्क और रिटेल एंड रिक्रियेशन सेक्टर में पहले के मुकाबले चहलकदमी बढ़ी है. बता दें कि भारत में एक जून से अनलॉक-1 लागू किया गया था.

ग्रॉसरी एंड फार्मा में दिखी सबसे अधिक तेजी

रिटेल एंड रिक्रियेशन

ग्रॉसरी एंड फार्मेसी

ट्रांजिट स्टेशन

वर्कप्लेस

आवासीय

गूगल ऐसे तैयार करता है मोबिलिटी रिपोर्ट

गूगल मोबिलिटी रिपोर्ट मोबाइल लोकेशन के आधार पर तैयार की जाती है. उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी मेडिकल स्टोर पर जाते हैं और आपके फोन की लोकेशन ऑन है, तो गूगल आपके इस विजिट को स्टोर करेगा और इसी के आधार पर रिपोर्ट तैयार होगी. गूगल की मोबिलिटी रिपोर्ट भारत समेत दुनिया के 131 देशों के लिए जारी होती है.

अब भी थमे हैं महाराष्ट्र तमिलनाडु और दिल्ली

रिपोर्ट के मुताबिक देश के अन्य शहरों में तो लोगों की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं लेकिन महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली के पांव अभी भी थमे हुए हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इन शहरों में संक्रमितों की संख्या लगातर बढ़ रही है जिसकी वजह से आवाजाही को लेकर छूट नहीं दी जा रही है.

अनलॉक-1 में बिहार-झारखंड में जीवन सामान्य हुआ

गूगल की रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में जीवन सामान्य हो गया है. इन राज्यों में लोगों की गतिविधियां कोविड-19 से पहले के स्तर पर पहुंच गयी है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें