1. home Hindi News
  2. national
  3. good news coronavirus vaccine free corona vaccine covid 19 vaccine testing india corona vaccine kab aayega bharat me amh

Coronavirus Vaccine : यहां मुफ्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानें भारत में क्या है स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
twitter

Coronavirus Vaccine : कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर तेज हो चली है. जानलेवा कोरोना वायरस दुनिया के 213 देशों में तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. भारत में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 51 लाख के पार हो गई है. इसी बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आई है. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है.

इधर भारत की बात करें तो यहां कोरोना वायरस की रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-5 के परीक्षण, आपूर्ति और वितरण के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश फंड भारतीय दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर काम करेगा. आरडीआइएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दमित्रिएव ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण के लिए सभी आवश्यक शर्तें पूरी हों, यह सुनिश्चित करने के लिए आरडीआइएफ भारतीय नियामकों के साथ बातचीत कर रहा है.

दमित्रिएव ने ई-मेल के जरिये बताया कि आरडीआइएफ और भारत में मुख्यालय वाली वैश्विक दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड के बीच 10 करोड़ रूसी स्पुतनिक-5 वैक्सीन की आपूर्ति पर सहमति बनी है. भारत में ट्रायल और वितरण पर भी वे मिलकर काम करेंगे. दमित्रिएव ने कहा कि स्पुतनिक-5 का क्लीनिकल अध्ययन ब्राजील, भारत, सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और बेलारूस समेत अन्य देशों में होगा.

ऑक्सफोर्ड के टीके का ट्रायल फिर शुरू करने की मंजूरी: भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का क्लीनिकल ट्रायल देश में फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है. इसके लिए, दूसरे तथा तीसरे चरण ट्रायल में नये प्रतिभागियों को शामिल करने पर रोक का आदेश वापस ले लिया गया है. बहरहाल, डीसीजीआइ ने क्लीनिकल ट्रायल को लेकर कई शर्तें भी रखीं हैं, जिनमें स्क्रीनिंग के दौरान अतिरिक्त देखभाल करना, अतिरिक्त सूचना देना और अध्ययन के फॉलोअप के दौरान प्रतिकूल प्रभाव की करीब से निगरानी शामिल है.

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश : आइए एक नजर दुनिया के कोरोना संक्रमित देशों पर डालते हैं. अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों में कोरोना मामले और मौत के आंकड़ों में कमी आई है. भारत ही एक मात्र देश है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले पायदान पर है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें