1. home Home
  2. national
  3. general category farmers are getting more benefits of pm kisan yojanab rts

पीएम किसान योजना का सामान्य वर्ग के किसान उठा रहे अधिक लाभ, देखें लिस्ट

पीएम किसान के बेवसाइट में इसे लेकर ताजा आंकड़ा जारी किया गया है. जिनके अनुसार लाभार्थियों में सबसे अधिक संख्या सामान्य वर्ग की है. हालांकि इसमें ओबीसी वर्ग के लिए कोई कैटेगरी नहीं दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम किसान योजना.
पीएम किसान योजना.
फोटो : ट्विटर.

पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री की तरफ से किसानों को दिए जाने वाला आर्थिक सहायता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस योजना का लाभ कौन सबसे अधिक उठा रहा है? जातिवार आंकड़ों में किन समूहों को इसके लाभ मिल रहे हैं? दरअसल पीएम किसान के बेवसाइट में इसे लेकर ताजा आंकड़ा जारी किया गया है. जिनके अनुसार लाभार्थियों में सबसे अधिक संख्या सामान्य वर्ग की है. हालांकि इसमें पिछड़े वर्ग यानी ओबीसी की कोई कैटेगरी नहीं दी गई है. जिससे यह माना जा रहा है कि ओबीसी को भी सामान्य वर्ग में ही जोड़ लिया गया है.

पीएम किसान पोर्टल में दिए आंकड़ों के अनुसार कुल लाभार्थियों का करीब 78.30 फीसदी यानी 8 करोड़ 57 लाख किसान सामान्य श्रेणी से आते हैं. वहीं, एससी वर्ग के केवल 1 करोड़ 34 लाख यानी 9.4 फीसदी किसानों तक इसका लाभ पहुंचा है. आपको बता दें कि अगस्त से दिसंबर तक पीएम किसान योजना में करीब 12 करोड़ 30 लाख किसानों ने खुद को पंजीकृत करवाया था.

आपको बता दें कि 1 जनवरी 2022 को पीएम मोदी ने इसकी 10वीं किस्त 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में भेजी थी. हालांकि जिन किसानों को यह किस्त अब तक नहीं मिली है उन्हें 2022 के मार्च तक यह किस्त मिलती रहेगी. जिससे उन्हें निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि आप अगर जानना चाहते हैं कि किस्त अब तक क्यों नहीं पहुंची तो आप पीएम किसान के पोर्टल पर जा कर अपना स्टेटस देख सकते हैं.

ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो करें यह काम: पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और दाहिनी तरफ पर दिए Farmer Corner का विकल्प पर क्लिक करें. होम पेज पर मेन्यू बार नजर आएगा. यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं और Beneficiary List पर क्लिक करने का काम करें. इतना करने के बाद राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम भरने का काम करें. आपको सामने नई लिस्ट नजर आने लगेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें