1. home Hindi News
  2. national
  3. free covid vaccine in india corona vaccine be available for free in the whole country the central government decided on the corona vaccine pkj

क्या पूरे देश में बिल्कुल मुफ्त मिलेगा कोरोना वैक्सीन ? केजरीवाल ने कहा- सभी का अधिकार है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या मुफ्त मेंं मिलेगा टीका
क्या मुफ्त मेंं मिलेगा टीका
प्रभात खबर

पूरे देश को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी, यह सभी का अधिकार है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में दिया. देश में कोरोना की वैक्सीन का सभी को इंतजार है ऐसे में कई राज्यों में चुनाव हो रहे हैं और इसे लेकर बयानबाजी भी जारी है.

इन राज्यों ने किया ऐलान मुफ्त में देगें वैक्सीन

किन राज्यो में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में मिलेगा औऱ किस राज्य में पैसा देकर लोगों को खरीदना होगा इसे लेकर चर्चा शुरू हो गयी है. चुनावी सभा में वादे हो रहे हैं तो राज्य भी पीछे नहीं है. तमिलनाडु और कर्नाटक के मुख्‍यमंत्रियों ने घोषणा कर दी है. जिन राज्यों ने ऐलान कर दिया है उनमें असम, मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक शामिल हैं. इन राज्यों ने ऐलान कर दिया है जब भी कोरोना की वैक्सीन आयेगी राज्य में मुफ्त में दी जायेगी. कई राज्य के लोग वैक्सीन के आने से पहले सरकार की तरफ टकटकी लगाये देख रहे हैं कि उन राज्यों की तरह क्या उनकी भी राज्य सरकार यह ऐलान करेगी.

क्यों राज्य कर रहे हैं ऐलान

स्वास्थ्य राज्य सरकार का विषय है. कोरोना की वैक्सीन जब भी आयेगी राज्य सरकार की भागीदारी इसमें होगी. केंद्र एक तय कीमत पर राज्य सरकार को वैक्सीन देगा. संभव है कि राज्य सरकार इसे कम या तय कीमत पर अपने यहां लोगों को उपलब्ध कराये लेकिन कई राज्य सरकारों ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि जब भी वैक्सीन आयेगी लोगों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जायेगा.

क्या कहा दिल्ली के मुख्यमंत्री ने

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सी से जुड़े एक सवाल पर कहा, पूरे देश को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मिलना चाहिए, यह सभी का अधिकार है, हम इस पर नजर बनाये हुए हैं कब वैक्सीन आयेगी, यह वैक्सीन कैसी होगी औऱ इसकी कीमत क्या होगी ?

वैक्सीन को लेकर कहां से शुरू हुआ बवाल

बिहार में मुफ्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की भाजपा की घोषणा के बाद राजनीति तेज हो गयी. बिहार में तो विरोधी पार्टियों ने इसे मुद्दा बनाया ही. दूसरे राज्यों से भी इस पर प्रतिक्रियाएं तेज हो गयी. शिवसेना पार्टी नेता संजय राउत ने कहा, जब हम बच्चे थे तब एक घोषणा थी, 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा'. अब एक नई घोषणा मैं देख रहा हूं, 'तुम मुझे वोट दो, हम तुम्हें वैक्सीन देंगे.

क्या केंद्र सरकार मुफ्त में देगी टीका

केंद्र सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. हालांकि सरकार ने संकेत दिये हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे कोविशिल्ड वैक्सीन खरीदेगी और भारतीयों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाएगी. भारत सरकार जून 2022 तक पुणे की इस कंपनी से 68 करोड़ वैक्सीन खरीदेगी. भारत सरकार राष्ट्रीय टीकाकरण मिशन के तहत देशवासियों को मुफ्त टीका लगाएगी.

भारत की आबादी इस वक्त लगभग 130 करोड़ है. सीरम से 68 करोड़ डोज खरीदने के बाद वैक्सीन की बाकी जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की जा रही कोवैक्सीन और निजी फार्मा कंपनी जायडस कैडिला द्वारा बनायी जा रही वैक्सीन का ऑर्डर दे सकती है, बशर्ते इन कंपनियों का कोरोना वैक्सीन का ट्रायल सफल रहे. भारत बायोटेक के सीएमडी कृष्णा एल्ला ने कहा है कि वैक्सीन की सुरक्षा और क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए इसके निर्माण में किसी तरह का शॉर्ट कट नहीं अपनाया जाएगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें