1. home Hindi News
  2. national
  3. former prime minister manmohan singh writes letter to pm narendra modi gives 5 mantras to deal with coronavirus aml

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने PM मोदी की लिखी चिट्ठी, कोरोना से निपटने के लिए दिये 5 मंत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह.
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह.
PTI File photo

नयी दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Manmohan Singh) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को पत्र लिखकर टीकाकरण (Corona Vaccine)को तेज करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं देखना होगा कि कितने लोगों को टीका लगाया गया है. बल्कि इस पर ध्यान देना होगा कि कितने प्रतिशत आबादी को टीका लगा है. उन्होंने 45 साल से कम उम्र के लोगों को भी टीका लगाने की सलाह दी है. उन्होंने पांच प्वाइंट में नरेंद्र मोदी को सलाह दी है कि किस प्रकार कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटा जा सकता है.

उन्होंने अपनी चिट्ठी में लिखा कि सरकार को यह बताना चाहिए कि अगले 6 महीने में कितनी मात्रा में वैक्सीन की डिलिवरी होनी है और कंपनियों को कितने डोज तैयार करने के ऑर्डर दिये गये हैं. उन्होंने कहा बड़ी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर दिया जाना चाहिए ताकि आने वाले समय में टीके की किल्लत न हो.

उन्होंने कहा कि सरकार को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जो वैक्सीन आ रहे हैं वह राज्यों तक कैसे पहुंच रहे हैं. इसमें पारदर्शिता भी होनी चाहिए. 10 फीसदी वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए रखना चाहिए. राज्यों इस बात की छूट देनी चाहिए के वह फ्रंटलाइन वर्कर्स को परिभाषित कर सकें और ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने में उम्र सीमा में भी छूट देनी चाहिए.

मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार को देखना चाहिए के हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स जो 45 साल के कम उम्र के भी हैं, उन्हें भी वैक्सीन दी जानी चाहिए. स्कूल टीचर, बस-टैक्सी-ऑटो ड्राइवर, निगमकर्मी, पंचायतकर्मी और वकीलों को भी वैक्सीन दी जानी चाहिए, भले ही उनकी उम्र 45 साल से कम हो.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें