1. home Home
  2. national
  3. expectation from budget finance minister nirmala sitharaman agriculture road transport tailway budget big announcements health sector corona vaccine prt

Budget 2021: किन सेक्टर्स पर सबसे ज्यादा मेहरबान रहीं वित्त मंत्री जी, एक नजर में...

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. कागजी दस्तावेज से इतर इस बार उन्होंने टैबलेट से बजट पढ़ा. अपने बजट में वित्त मंत्री ने कई सेक्टर पर दिल खोलकर खर्च का हिसाब बनाया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Budget 2021
Budget 2021
Social Media

Budget 2021: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. कागजी दस्तावेज से इतर इस बार उन्होंने टैबलेट से बजट पढ़ा. अपने बजट में वित्त मंत्री ने कई सेक्टर पर दिल खोलकर खर्च का हिसाब बनाया है. वहीं, दो महीनें से आंदोलन कर रहे किसानों को मनाने के लिए भी वित्त मंत्री ने कृशि कृषि सेक्टर को बड़े सौगात दिये हैं.इसके अलावा रेलवे, सड़क, स्वास्थ्य समेत कोरोना वैक्सीन, आत्मनिर्भर भारत, जलजीवन मिशन जैसे सेक्टर्स पर भी वित्त मंत्री काफी मेहरबान नजर आयी हैं.

नये कृषि कानून से नाराज किसानों को मनाने के लिए सरकार ने बजट में साफ कर दिया कि साल 2021-22 कृषि ऋण को और अधिक बढ़ाया जाएगा. इस बार इसे बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य है, जबकि पिछली बार यह 15 लाख करोड़ रुपये का था. इसके अलावा सरकार ने सभी फसलों पर उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना अधिक एमएसपी दे रही है. वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों को दिए जाने वाले भुगतानों में भी तेजी की गई है. उन्होंने बताया कि गेहूं के लिए किसानों को 75,060 और दालों के लिए 10,503 करोड़ का भुगतान हुआ है.

सदन में वित्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य सेक्टर को लेकर कई बड़ी बातें कहीं है. वित्त मंत्री ने कहा कि, साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख रुपये आवंटित किये जाएंगे. जिसके बाद स्वास्थ्य बजट पिछले साल के मुकाबले 135 फीसदी बढ़ गया.

वित्त मंत्री सीतारमण ने आम बजट में 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव रखा. इसके तहत देश भर में 75 हजार हेल्थ सेंटर्स बनाए जाएंगे. 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट शुरू किए जाएंगे. स्वास्थ्य का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ किया गया. कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं.

किसानों और स्वास्थ्य सेक्टर के अलावा वित्त मंत्री रेलवे पर भी मेहरबान दिखी, रेलवे के लिए वित्त मंत्री ने एक लाख दस हजार करोड़ रुपये का बजट बनाया है. बजट में सरकार ने कहा है कि नई राष्ट्रीय रेल योजना बनाई जाएगी. इसके अलावा सरकार ने राष्ट्रीय रेल योजना को भी 2030 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 बजट में सड़क परिवहन और राजमार्गों को ध्यान में रखते हुए बड़ी घोषणा की है. बजट भाषण में सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान दिया गया है ताकि यातायात को सुगम बनाया जा सके. भारतमाला परियोजना के तहत मार्च 2022 तक सरकार ने 8,500 किलोमीटर और नेशनल हाईवे कॉरिडोर के तहत 11,000 किलोमीटर अतिरिक्त सड़क बनाने की बात कही गई है.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें