1. home Hindi News
  2. national
  3. every day 3 to 4 earthquake tremors are felt in india so far the earth has been shaken more than 25 times in a week

India में हर दिन 3 से 4 बार लग रहे भूकंप के झटके, हफ्ते भर में अब तक 25 बार से अधिक हिल चुकी है धरती

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एनसीआर में भूकंप के झटके.
एनसीआर में भूकंप के झटके.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों (Delhi-NCR) में शुक्रवार शाम 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके (Eartquakes) आए हैं. भूकंप के इन झटकों के साथ लोगों में घबराहट आना स्वाभाविक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की राजधानी दिल्ली (Capital of India), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) और उत्तर-पश्चिमी भारत (North-Western India) में बीते एक हफ्ते के दौरान दो दर्जन से भी अधिक झटके लगे हैं?

अगर आप पिछले एक हफ्ते के आंकड़ों पर नजर डालेंगे, तो पता चलेगा कि भारत में अब तक 25 भूकंप के झटके लग चुके हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में रोजना 3 से 4 के बीच झटके लग रहे हैं. सबसे ज्यादा भूकंप के झटके बीते शुक्रवार यानी 26 जून को लगे थे. एक दिन के भीतर देश के अलग-अलग हिस्सों में 10 बार लोगों ने भूकंप महसूस किया.

एनएसएससी के आंकड़ों के अनुसार, बीते 26 जून को देश के विभिन्न भागों में भूकंप के 10 झटके लगे, जिनमें मिजोरम में 1, मेघालय में 1, लद्दाख में 1, हरियाणामें 1, जम्मू कश्मीर में 6 शामिल हैं. इसके अलावा, 27 जून को हरियाणा और जम्मू कश्मीर में भूकंप आया, 28 जून को मणिपुर में दो, मेघालय में एक, अंडमान में एक बार झटका लगा, 30 जून को हरियाणा में दो और जम्मू कश्मीर में एक भूकंप का झटका आया.

इसके बाद, फिर 1 जुलाई को मेघालय में 2 और जम्मू-कश्मीर में 1 भूकंप का झटका लगा और 2 जुलाई को जम्मू कश्मीर में झटका लगा. आज 3 जुलाई को दिल्ली-एनसीआर और मिजोरम में भूकंप आया.

दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में था और इसके झटके उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. ये झटके दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए. भूकंप के एक और बार झटके महसूस करने के बाद लोग दहशत में हैं. झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें