1. home Hindi News
  2. national
  3. established economic relations with russia focus is on stabilising this says india mtj

भारत का रूस के साथ मजबूत आर्थिक संबंध, इसे स्थिर बनाये रखने पर दे रहे ध्यान : विदेश मंत्रालय

रूस के साथ संपर्कों को लेकर भारत का रुख काफी खुला है. उन्होंने इस विषय पर रूस से यूरोपीय देशों द्वारा कच्चे तेल आदि की खरीद जारी रखने का भी उल्लेख किया.

By Agency
Updated Date
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की साप्ताहिक प्रेस वार्ता
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की साप्ताहिक प्रेस वार्ता
Twitter

नयी दिल्ली: भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसका रूस के साथ मजबूत आर्थिक संबंध हैं. हमारे संपर्कों को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की यह टिप्पणी उस सवाल के जवाब में आयी, जिसमें उनसे यूक्रेन संकट के बीच रूस के साथ कारोबारी संबंधों को लेकर पश्चिमी देशों द्वारा भारत की आलोचना के बारे में पूछा गया था.

रूस से संपर्कों को लेकर भारत का रुख काफी खुला

बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि रूस के साथ संपर्कों को लेकर भारत का रुख काफी खुला है. उन्होंने इस विषय पर रूस से यूरोपीय देशों द्वारा कच्चे तेल आदि की खरीद जारी रखने का भी उल्लेख किया. प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा रूस के साथ स्थापित आर्थिक संबंध है और वर्तमान परिस्थितियों में हमारा ध्यान इन स्थापित आर्थिक संबंधों को स्थिर बनाए रखने पर है.’

हमारे संपर्कों को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए

उन्होंने कहा कि हमारे संपर्कों को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए. रूस के साथ भुगतान के विषय पर एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि इस बात पर चर्चा चल रही है कि वर्तमान परिस्थितियों में भारत और रूस के बीच किस तरह का भुगतान तंत्र कारगर हो सकता है. रूस के साथ कारोबार को लेकर अमेरिका से किसी तरह के दबाव के बारे में एक सवाल के जवाब में बागची ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई दबाव है.

अमेरिका से मजबूत एवं विविधतापूर्ण संबंध

उन्होंने कहा कि हमारे अमेरिका के साथ मजबूत एवं विविधतापूर्ण संबंध हैं. प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में संघर्ष के बीच कारोबार चल रहा है, तेल से जुड़ा कारोबार भी जारी है. यूरोप में भी कच्चे तेल की खरीद जारी है. उन्होंने कहा कि इस बारे में हर पक्ष का अपना नजरिया होता है. बागची ने कहा कि हम काफी देशों से तेल आयात करते हैं, क्योंकि तेल को लेकर हम आयातक देश हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि रूस से हमारा आयात (तेल का) काफी कम है, दूसरे देशों से ज्यादा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें