1. home Hindi News
  2. national
  3. drought affected rajasthan nagaland approved additional assistance of 1043 crores pyu

सूखे से प्रभावित राजस्थान, नगालैंड को 1043 करोड़ की अतिरिक्त सहायता राशि मंजूर, गृह मंत्रालय ने लगाई मुहर

एचएलसी ने राजस्थान को 1003.95 करोड़ रुपये और नगालैंड को 39.28 करोड़ रुपये की अतिरिक्त फंड जारी किया गया. यह अतिरिक्त सहायता केंद्र की ओर से राज्यों को राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) में जारी की गई धनराशि के अतिरिक्त है, जो पहले से ही राज्यों के पास उपलब्ध है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गृह मंत्रालय ने लगाई मुहर
गृह मंत्रालय ने लगाई मुहर
फोटो साभार : सोशल मीडिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति (HLC) ने 2021-22 के दौरान सूखे से प्रभावित दो राज्यों को राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष (NDRF) के तहत अतिरिक्त केंद्रीय सहायता प्रदान करने की मंजूरी दी है. एचएलसी ने एनडीआरएफ से दो राज्यों को 1,043.23 करोड़ रुपये की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता की मंजूरी दी है.

राजस्थान को अतिरिक्त सहायता

एचएलसी ने राजस्थान (Rajasthan) को 1003.95 करोड़ रुपये और नगालैंड (Nagaland) को 39.28 करोड़ रुपये की अतिरिक्त फंड जारी किया गया. यह अतिरिक्त सहायता केंद्र की ओर से राज्यों को राज्य आपदा मोचन कोष ( SDRF) में जारी की गई धनराशि के अतिरिक्त है, जो पहले से ही राज्यों के पास उपलब्ध है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान केंद्र सरकार ने 28 राज्यों को एसडीआरएफ में 17,747.20 करोड़ रुपये और एनडीआरएफ से 11 राज्यों को 7,342.30 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

राजस्थान और नगालैंड में हुई कम बारिश

राजस्थान और नगालैंड के कुछ जिलों में बीते मानसून सूखा पड़ा था. वेस्ट राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर समते 13 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई थी. वही, पूर्वी राजस्थान में सामान्य बारिश दर्ज की गई थी. पूर्वोतर राज्य नगालैंड में भी बीते मानसून कम बारिश दर्ज की गई थी. नागालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पूरे राज्य में सितंबर 2021 से मार्च 2022 तक मध्यम प्रकृति के सूखे की घोषणा की थी. बता दें कि कम बारिश की वजह से नागालैंड में फसलों से उत्पादन प्रभावित हुआ था.

राजस्थान को मिलेगी मानसून से राहत

बीते दिनों राजस्थान के कई इलाकों में झमाझम बारिश से लोगों ने राहत महसूस की. बारिश के बाद जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, सिरोही, उदयपुर और जालोर जिलों के कई इलाकों में बारिश के बाद नदियों फिर से चलने लगीं. वहीं, मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस मानसून नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, सिरोही, जालौर, उदयपुर, पाली, कोटा, बारां, झुंझुनू, बीकानेर और झालावाड़ के साथ आस-पास के क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जताई है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें