1. home Hindi News
  2. national
  3. mha to give priority to agniveer in the recruitment of capf and assam rifles slt

अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता, गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा, 'अग्निवीर' सैनिकों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अग्निपथ योजना: गृह मंत्रालय
अग्निपथ योजना: गृह मंत्रालय
फाइल

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज (15 जून) को अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा कि थल सेना, नौसेना और वायु सेना में विशेष 'अग्निपथ' योजना के तहत अल्पकालिक अनुबंध पर भर्ती होने वाले 'अग्निवीर' सैनिकों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी. आपको बता दें कि बीते 14 जून को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों की मौजूदगी में प्रेस कांफ्रेंस कर अग्निपथ योजना का ऐलान किया था.

अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में प्राथमिकता

गृह मंत्रालय ने बताया कि योजना के तहत चार साल की सेवा पूरी करने वालों को भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तन करते हुए थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी 'अग्निपथ' योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें 'अग्निवीर' नाम दिया जाएगा.

अग्निपथ योजना पर काम शुरू

गृह मंत्री अमित शाह के कार्यालय ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि 'अग्निपथ' योजना देश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक दूरदर्शी एवं स्वागतयोग्य कदम है.'' उनके कार्यालय ने कहा, ''इस संबंध में, आज गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि इस योजना के तहत चार साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी.'' गृह मंत्रालय के इस फैसले से प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में 'अग्निपथ' योजना के तहत प्रशिक्षित युवा देश की सेवा एवं सुरक्षा में आगे भी योगदान दे पाएंगे. ट्वीट में कहा गया, ''फैसले पर विस्तृत योजना तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है.'' (भाषा)

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें