1. home Hindi News
  2. national
  3. double mutant strain spreading corona infection is spreading rapidly in south india pkj

दक्षिण भारत में तेजी से फैल रहा है Double Mutant स्ट्रैन, वैज्ञानिकों ने जतायी चिंता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिण भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण फैलाने वाले Double Mutant स्ट्रैन,
दक्षिण भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण फैलाने वाले Double Mutant स्ट्रैन,
टि्वटर

देश में कोरोना संक्रमण के कई स्ट्रेन राज्यों में फैल रहे हैं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दोहरे उत्परिवर्तन ( Double Mutant) वाला कोरोना स्ट्रैन दक्षिण भारत में खुद को मजबूत कर रहा है.

इस वायरस का बी.1.617 स्वरूप दक्षिण भारत में तेजी फैल रहा है और एन440 के स्वरूप की जगह खुद को बड़ा कर रहा है. वैज्ञानिकों ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. इस संबंध में सीसीएमबी के पूर्व निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा कि दोहरा उत्परिवर्तन वाला स्वरूप अब कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में फैल चुका है.

वायरस के लगातार फैलने को लेकर इस पर शोध हुआ तो पाया गया है कि इस साल पूर्व में करीब 5000 स्वरूपों के व्यापक विश्लेषण के बाद सीसीएमबी ने पाया था कि एन440के अन्य स्वरूपों के मुकाबले दक्षिणी राज्यों में काफी फैल रहा है. वैज्ञानिक दिव्या तेज सोपाती ने बताया है कि वायरस केरल समेत अन्य राज्यों में बी.1.617 स्वरूप तेजी से एन440 की जगह ले रहा है.

सोपाती ने सोशल मीडिया में भी इस संबंध में लिखा है जिसमें वह कहती हैं “भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर में एन440के की वंशावली ज्यादा प्रभावी नहीं है. पहली लहर और उसके बाद दक्षिण भारत में एन440के का उत्परिवर्तन चिंता का विषय था लेकिन अभी के आंकड़े यह दिखाते हैं कि बी1617 और बी117 जैसे नए स्वरूपों ने इसकी जगह ले ली है . ”

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें