1. home Hindi News
  2. national
  3. poonawala who has turned down a 1 billion offer from private and firm firms pkj

निजी इक्विटी फर्मों से 1 बिलियन डॉलर की पेशकश ठुकरा चुके हैं पूनावाला, ब्रिटेन में कर रहे हैं करोड़ों का निवेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
निजी इक्विटी फर्मों से 1 बिलियन डॉलर की पेशकश को ठुकरा चुके हैं पूनावाला
निजी इक्विटी फर्मों से 1 बिलियन डॉलर की पेशकश को ठुकरा चुके हैं पूनावाला
फाइल फोटो

कोरोना वैक्सीन के निर्माण को लेकर भारत सहित पूरी दुनिया में चर्चित आदर पूनावाला खबरों की सुर्खियों में है. खबर है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) पिछले साल वैश्विक निवेशकों के साथ एक अरब डॉलर का समझौता करने वाली थी लेकिन उसे आखिरी समय में रद्द कर दिया गया.

सूत्रों की मानें तो वैक्सीन निर्माण में तेजी लाने के लिए उस वक्त कंपनी फंड की कमी का सामना कर रही थी. अब खबर है कि कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ब्रिटेन में अपना कारोबार बढ़ाने जा रही है. अदार पूनावाला की ये कंपनी ब्रिटेन में 2,457.19 करोड़ रुपये (करीब 24 करोड़ पौंड) का निवेश करेगी.

अब पूनावाला ब्रिटेन में अपने निवेश की योजनाओं को अंतिम रुप देने में लगे हैं जो उन्नत व्यापार साझेदारी (ईटीपी) का हिस्सा हैं. इस योजना यानि ईटीपी के तहत 2030 तक ब्रिटेन-भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा जाएगा और व्यापक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में आगे बढ़ने के प्रयास करने पर जोर दिया जायेगा.

ब्रिटिन सरकार द्वारा घोषित व्यापार और निवेश पैकेज के मुताबिक ब्रिटेन के स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारत से 53.3 करोड़ पाउंड का नया निवेश होना है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का 24 करोड़ पाउंड का निवेश कर रहा है. इसके तहत नया बिक्री कार्यालय खोला जाना है. इसमें सिर्फ पूनावाला की कंपनी ही नहीं लगभग 20 भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की घोषणा की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें