1. home Hindi News
  2. national
  3. disabled and elderly people will find corona vaccine near home central government has issued new guidelines aml

दिव्यांग और बुजुर्गों को घर के पास ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए घर के नजदीक बनेगा टीकाकरण केंद्र.
दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए घर के नजदीक बनेगा टीकाकरण केंद्र.
File

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार की नयी गाइडलाइंस (Corona Vaccine News Guidelines) के मुताबिक अब 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और शारीरिक से अक्षम लोगों को घर के पास ही कोरोना का वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाया जायेगा. हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को घर-घर जाकर कोरोना का टीका लगाया जायेगा. इसका लाभ वैसे लोग ले सकेंगे जो 60 साल से अधिक उम्र के हैं और अभी तक टीका नहीं लगवाया है.

सरकार की नयी गाइडलाइन में घर के नजदीक टीका लगाने का अवसर उन्हें भी दिया गया है जो शारीरिक या मानसिक रूप में अक्षम हैं. उनकी आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. देश भर तक अब लग 20 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन लगायी गयी है. इसमें पहली और दूसरी दोनों डोज हैं. एक मई से टीकाकरण के तीसरे फेज में सरकार ने 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण की मंजूरी दे दी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘घर के पास कोविड टीकाकरण केंद्र' (NHCVC) गाइडलाइंस में कहा कि इस प्रकार के टीकाकरण केंद्रों पर वैसे लोग टीका लगवा सकते हैं. वैसे लोग टीका लगवा सकते हैं कि जिन्होंने पहला डोज लिया है या पहला डोज नहीं लिया है वैसे 60 साल से अधिक के लोग और शारीरिक और मानसिक रूप से दिव्यांग लोग भी इसका लाभ लेंगे.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने इसके लिए एक टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी के प्रस्ताव की सिफारिश को मंजूरी दी है. इस केंद्रों की पहचान सामुदायिक समूहों की मदद से की जायेगी. इसके लिए सामुदायिक केंद्र, वृद्धाश्रम, स्कूल, पंचायत भवन आदि को टीकाकरण केंद्र बनाया जा सकता है. केंद्र ने राज्य सरकारों को ऐसे लाभार्थियों के लिए स्लॉट बुक करने में मदद करने के लिए कहा है.

टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने के लिए एक कमरे की व्यवस्था होनी चाहिए. साथ ही वेटिंग एरिया के लिए भी जगह होनी चाहिए. टीकाकरण के लिए आने वालों के लिए व्हीलचेयर का प्रबंध भी किया जायेगा, जिससे शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को टीका लगवाने में कोई परेशानी न हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें