1. home Hindi News
  2. national
  3. dharamshala cloud burst cloudburst in himachals caused floods vehicles washed away watch video amh

Cloud Burst : हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटा, आई बाढ़, बहने लगी गाड़ियां, यहां देखें VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dharamshala Cloud Burst
Dharamshala Cloud Burst
twitter
  • यूपी-राजस्थान और मध्‍य प्रदेश में आसमानी बिजली ने कई लोगों की जान ली

  • हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटने की घटना

  • छोटे से नाले ने उफनाती नदी का रूप धारण किया

Dharamshala Cloud Burst : इस बार मौसम कहर बनकर टूट रहा है. जहां यूपी-राजस्थान और मध्‍य प्रदेश में आसमानी बिजली ने कई लोगों की जान ली है. वहीं हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटने की घटना से लोग डरे हुए हैं, मानसून की भारी बारिश के बीच पर्यटन क्षेत्र भागसू में सोमवार सुबह बादल फट गया जिससे अचानक बाढ़ (Dharamshala Flood) आ गई. थोड़ी ही देर में एक छोटे से नाले ने उफनाती नदी का रूप धारण करने का काम किया जिससे लोग डर गये.

बाढ़ से भागसू (Himachal Bhagsunath Falls) का नाला ओवरफ्लो होने लगा. नाले में उफान आने की वजह से तेज धारा में कई लग्जरी वाहन बहने लगे. यहां चर्चा कर दें कि नाले के साथ दोनों ओर कई होटल भी बने हुए हैं. बादल फटने से इन होटलों को भी नुकसान पहुंचने की खबर है. आज की घटना ने 7 फरवरी 2021 को उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लशेयिर टूटने के बाद आई बाढ़ की घटना की याद दिला दी.

पानी-मलबे से भारी तबाही : बारिश के बीच सुबह बादल फटने के बाद प्रचंड रफ़्तार से आए पानी-मलबे से भारी तबाही मची. चेतडू इलाक़े के मांझी खड्ड में क़रीब दस दुकानें और कई मकान बहने की खबर है. मैक्लोडगंज के पास भागसूनाग में नाले में उफान आने पर सड़क पर पानी का तेज बहाव आग गया जिससे पार्किंग में गाड़ियां बहने लगीं. कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त : उधर, कुल्लू में जिले में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश होती नजर आ रही है. सोमवार तड़के से हो रही भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. पागलनाला में बाढ़ आने से औट-लारजी-सैंज मार्ग बंद हो गया. यहां सब्जियों से लदे वाहन व निगम की बसें फंसी दिख रही है. जिला में करीब 15 से अधिक सड़कों पर भूस्खलन होने की खबर है जिससे मार्ग अवरूद्ध हो गया है. ब्यास, पार्वती, सरवरी खड्ड सहित जिला के नदी-नाले उफान पर हैं. कुल्लू शहर में हर ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है.

मांझी नदी में उफान : धर्मशाला में बारिश से मांझी नदी में उफान आने से क़रीब 10 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. बद्री ग्राम पंचायत के उप प्रधान ने जानकारी देते हुए कहा कि यहां पर करीब 10 दुकानें और 4-5 मकान नदी में बह गए हैं. मकान में रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का काम किया गया है, जान का नुकसान नहीं हुआ है.

यूपी में बिजली का कहर : यूपी के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला. सूबे में कुल 40 लोगों की मौत की खबर है. जानकारी के अनुसार कानपुर व आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत आकाशीय बिजली की वजह से हो गई है.

राजस्थान में 20 लोगों की मौत : राजस्थान की राजधानी जयपुर, झालावाड़ और धौलपुर जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में सात बच्चों सहित 20 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. खबरों की मानें तो सूबे के अलग-अलग गांवों में हुई घटनाओं में छह बच्चों सहित 21 लोग घायल भी हुए हैं.

मध्‍य प्रदेश में सात की मौत : मध्‍य प्रदेश में पिछले घंटों के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जगहों पर सात लोगों की मौत की खबर है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें