1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today live updates 12 july 2021 monsoon 2021 rain alert lightning died bihar up mp jharkhand rajasthan heavy rain bijli se maut aaj ka mausam amh

Weather Forecast : मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट, वज्रपात की जतायी आशंका

उत्तर भारत में जहां रविवार को कई स्थानों पर बारिश हुई, वहीं उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई. झारखंड, बिहार, बंगाल समेत पूरे पूर्वोत्तर भारत में बारिश गतिविधियां कम होती नजर आ रही है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व राजस्थान में गर्मी व उमस से आज से राहत मिलने की संभावना है. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather
Weather
pti

Weather Forecast Today LIVE Updates, 12 July 2021, Monsoon 2021, Rain Alert,dharamshala weather : उत्तर भारत में जहां रविवार को कई स्थानों पर बारिश हुई, वहीं उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई. झारखंड, बिहार, बंगाल समेत पूरे पूर्वोत्तर भारत में बारिश गतिविधियां कम होती नजर आ रही है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व राजस्थान में गर्मी व उमस से आज से राहत मिलने की संभावना है. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट, आंधी-पानी के साथ वज्रपात की जतायी आशंका

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को राजस्थान, जम्मू और कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आंधी-पानी के साथ वज्रपात की आशंका जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

तटीय और आंतरिक कर्नाटक में आज हुई व्यापक बारिश, 16 जुलाई तक बारिश की संभावना, कुछ इलाकों में होगी भारी बारिश 

आईएमडी बेंगलुरु के निदेशक सीएस पाटिल ने सोमवार को कहा कि आज तटीय और आंतरिक कर्नाटक में काफी व्यापक वर्षा हुई. वर्तमान में एक निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर स्थित है. सिस्टम के प्रभाव में तटीय, उत्तर-आंतरिक और दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक में 16 जुलाई तक व्यापक वर्षा होने की संभावना है. कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक के कलबुर्गी में भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न हुए

कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में सोमवार को भारी बारिश हुई है. कई इलाके जलमग्न हो गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में भू-स्खलन से मंडी-कुल्लू, मंडी-कटौला और एनएच-3 मार्ग अवरुद्ध

हिमाचल प्रदेश में भू-स्खलन से मंडी से कुल्लू तक का रास्ता अवरुद्ध, मंडी-कटौला मार्ग भी अवरुद्ध. वहीं, मंडी जिले के पंडोह इलाके में भू-स्खलन से एनएच-3 अवरुद्ध हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल में बारिश से उत्पन्न स्थिति पर रखी जा रही कड़ी नजर, हरसंभव मदद दी जा रही : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण उत्पन्न हुई स्थिति पर कहा कि कड़ी नजर रखी जा रही है. हरसंभव सहायता दी जा रही है. राज्य सरकार के साथ मिल कर अधिकारी काम कर रहे हैं. साथ ही कहा कि मैं बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहें डिप्टी कमिश्नर और एसपी : जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि रविवार और सोमवार को बारिश से कांगड़ा जिले के शाहपुर में नुकसान हुआ है. हालांकि, किसी की जान को नुकसान नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि डिप्टी कमिश्नर और एसपी को ऐसी स्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहने को कहा गया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने पर्यटकों से कहा है कि ऐसी जगह ना जाएं, जहां ऐसी घटनाएं घटित होती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले एक से दो घंटे में दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान में हल्की से मध्यम दर्जे की होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले एक से दो घंटों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, जहांगीराबाद, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, हरियाणा के सोनीपत, औरंगाबाद, पलवल, राजस्थान के सियाणा, भरतपुर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

शाहपुर संभाग के भागसू नाग के लिए दो टीमें रवाना, 5-10 टीमें कांगड़ा के नूरपुर में स्टैंडबाय पर : NDRF के डीजी एसएन प्रधान

एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने एएनआई को बताया कि मदद की जरूरत के संबंध में कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) के जिलाधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद एनडीआरएफ की दो टीमें शाहपुर संभाग के भागसू नाग के लिए रवाना हुईं. टीम पहुंचने वाली है. एनडीआरएफ की 5-10 टीमें कांगड़ा के नजदीक नूरपुर में स्टैंडबाय पर हैं. स्थानीय प्रशासन की आवश्यकताओं के अनुसार, एनडीआरएफ की और टीमें वहां भेजी जायेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बीच शिमला आ रहे पर्यटक

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बीच शिमला में पर्यटकों का आना जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों में पहुंचा मानसून

आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक के जेनामनी ने कहा है कि मानसून ने राजस्थान के अधिकतर हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है. दिल्ली के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. प्रायद्वीपीय भारत, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय है. इनमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से गृह मंत्री अमित शाह ने की बात, कहा- राहत कार्य के लिए जल्द पहुंच रही एनडीआरएफ की टीमें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद होनेवाली प्राकृतिक आपदा के संबंध में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की. उन्होंने ट्वीट किया, ''एनडीआरएफ की टीमें वहां राहत कार्य के लिए जल्द पहुंच रही हैं. गृह मंत्रालय स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है.''

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद ऋषिकेश-बद्रीनाथ NH-07 पर मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद चमोली के पास ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-07 पर मलबा आ जाने से रास्ता अवरुद्ध हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने बताया

मौसम विभाग ने बताया कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा जबकि अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मांझी नदी में उफान

धर्मशाला में बारिश से मांझी नदी में उफान आने से क़रीब 10 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. बद्री ग्राम पंचायत के उप प्रधान ने जानकारी देते हुए कहा कि यहां पर करीब 10 दुकानें और 4-5 मकान नदी में बह गए हैं. मकान में रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का काम किया गया है, जान का नुकसान नहीं हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

कुल्लू में जिले में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश

कुल्लू में जिले में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश होती नजर आ रही है. सोमवार तड़के से हो रही भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. पागलनाला में बाढ़ आने से औट-लारजी-सैंज मार्ग बंद हो गया. यहां सब्जियों से लदे वाहन व निगम की बसें फंसी दिख रही है. जिला में करीब 15 से अधिक सड़कों पर भूस्खलन होने की खबर है जिससे मार्ग अवरूद्ध हो गया है. ब्यास, पार्वती, सरवरी खड्ड सहित जिला के नदी-नाले उफान पर हैं. कुल्लू शहर में हर ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

हिमाचल में फटा बादल, आई बाढ़

हिमाचल के धर्मशाला में बादल फटने की घटना से लोग डरे हुए हैं. दरअसल, मानसून की भारी बारिश के बीच पर्यटन क्षेत्र भागसू में सोमवार सुबह बादल फट गया और अचानक बाढ़ आ गई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मानसून के आगमन को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में बारिश 

झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य के कई जिलों में रविवार को हल्की बारिश हुई है. सबसे ज्यादा बारिश लोहरदगा के कुड़ू में करीब 25.6 मिमी हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा.कहीं-कहीं बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

एमपी में सात की मौत 

मध्‍य प्रदेश में पिछले घंटों के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जगहों पर सात लोगों की मौत की खबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

बहुत भारी बारिश की संभावना

उत्तराखंड में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून फिर सक्रिय होने से मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश की संभावना बनी हुई है. सूबे की राजधानी देहरादून के अलावा पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी जैसे जिलों में अगले 24 घंटे में बहुत भारी बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है. यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़ के हालात

मानसून के दस्तक देने के बाद इस बार भी बिहार में जमकर बारिश होती नजर आई. लगातार हुई बारिश से सूबे के कई इलाकों में जलजमाव का संकट भी पैदा हुआ. वहीं सूबे में बाढ़ के हालात भी बन गए.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा का मौसम 

हरियाणा में रविवार को हिसार सबसे गर्म रहा. सूबे में एक ओर तापमान और दूसरी तरफ पुरवाइ हवा ने नमी बढ़ा दी, जिससे उमस बढ़ रही है. पश्चिमी हरियाणा में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मानसून

आईएमडी के ताजा वक्तव्य के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. आईएमडी की वैज्ञानिक सुनीता देवी ने कहा कि यद्यपि दिल्ली में बारिश होने की पूरी उम्मीद है, लेकिन सोमवार 12 जुलाई को पर्यवेक्षण के बाद मानसून के आगमन को लेकर घोषणा की जाएगी. दिल्ली में पिछले 15 साल के दौरान इस बार मॉनसून सबसे ज्यादा देरी से पहुंच रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में बिजली का कहर

यूपी के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला. सूबे में कुल 40 लोगों की मौत की खबर है. जानकारी के अनुसार कानपुर व आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत आकाशीय बिजली की वजह से हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में 20 लोगों की मौत

राजस्थान की राजधानी जयपुर, झालावाड़ और धौलपुर जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में सात बच्चों सहित 20 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. खबरों की मानें तो सूबे के अलग-अलग गांवों में हुई घटनाओं में छह बच्चों सहित 21 लोग घायल भी हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली को अब भी मानसून का इंतजार

दिल्ली में मानसून के आगमन का लंबा इंतजार खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को रविवार को भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दिल्ली में मॉनसून के आगमन की घोषणा सोमवार को की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मानसून कमजोर

झारखंड में मानसून एक बार फिर कमजोर पड़ता दिख रहा है. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो, आने वाले तीन-चार दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी. 13 और 14 जुलाई को राज्य के कुछ इलाकों में बारिश होगी. मेघ गर्जन हो सकता है और वज्रपात की भी आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 15 जुलाई तक अलर्ट

बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदलता नजर आ रहा है. पिछले कुछ दिनों से राजधानी पटना समेत कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. लेकिन इस बारिश ने उमस को बढ़ावा दे दिया है. मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक के लिए अलर्ट जारी करने का काम किया है. यह अलर्ट सूबे में बारिश और वज्रपात के आसार को देखते हुए जारी किया गया है. लोगों को सतर्क रहने का सलाह दिया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें