1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi diploma exams 2020 delhi diploma exams canceled now students will pass by the marks of internal assesment board of technical education bte education news suy

Delhi Diploma Exams 2020: दिल्ली डिप्लोमा की सारी परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे पास होंगे स्टूडेंट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Delhi Diploma Exams 2020:  दिल्ली डिप्लोमा की परीक्षाएं रद्द
Delhi Diploma Exams 2020: दिल्ली डिप्लोमा की परीक्षाएं रद्द

Delhi Diploma Exams 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण देश भर की शिक्षा व्यवस्था पर काफी असर हो रहा है. कई परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं, कई परीक्षाओं में छात्रों को उनके पिछले परफॉर्मेंस को देखकर पास किया गया है. अब खबर आ रही है कि बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (Board of Technical Education-BTE), दिल्ली ने कोरोना वायरस महामारी के कारण डिप्लोमा कोर्सेज (Delhi Diploma Exams 2020) के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, कि सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assesment) और पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा.

अब इस तरह से प्रोमोट होंगे छात्र

आधिकारिक सूचना के अनुसार, वर्तमान वर्ष में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assesment) के लिए कुल 50 प्रतिशत वेटेज (Weightage) दिया जाएगा और पिछले वर्ष की अंतिम परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों का 50 प्रतिशत दिया जाएगा.

बढ़ा सकते हैं स्कोर

कोई भी छात्र जो अपने स्कोर में सुधार करना चाहता है, उसके पास परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा. इन परीक्षाओं की तारीख अभी जारी नहीं की गई है.

कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए क्या है विकल्प

जिन छात्रों के पास पिछले सेमेस्टर में से किसी एक में कम्पार्टमेंट है और अपनी कोर्स की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें सभी सेमेस्टर के लिए अपने डिप्लोमा को प्राप्त करने के लिए एक वर्ष का एक्सटेंशन दिया जाएगा.

दिल्ली ने इससे पहले राज्य के विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षा या सेमेस्टर परीक्षा आयोजित नहीं करने के लिए कहा था. हालांकि, यूजीसी ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में कहा कि राज्य सरकारों के पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है. डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित होने वाली हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें