1. home Hindi News
  2. national
  3. defence minister rajnath singh inspects guard of houour annual ncc rally ncc parade ground rjn

NCC परेड ग्राउंड में रक्षा मंत्री बोले- पीएम मोदी करेंगे NCC का विस्तार, युवाओं के हाथ में आत्मनिर्भर भारत का सपना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Defence Minister Rajnath Singh
Defence Minister Rajnath Singh
Twitter

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनसीसी परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की वार्षिक रैली में शामिल हुए. इस दौरान राजनाथ सिंह ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. वहीं, रक्षा मंत्री एनसीसी परेड ग्राउंड में भाषण देते हुए बोले-आत्मनिर्भर भारत का सपना आप जैसे युवाओं के हाथ में ही संभव है. उन्होंने कहा कि देशभक्ति की भावना जगाने के लिए एनसीसी शुरू से ही प्रयासरत है.

वहीं, राजनाथ सिंह बोले- इससे पहले 28फीसदी महिला कैडेट एनसीसी में थीं. अब बढ़कर 43 प्रतिशत हो गया है और ये भारत का महिला सशक्तिकरण है. सरकार ने एनसीसी कैडेट्स को रोजगार में तरजीह देने का भी फैसला किया है. रक्षा मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी एनसीसी के विस्तार करने का फैसला किए हैं. तटीय इलाकों और सीमाओं पर भी इन कैडेट्स का प्रशिक्षण होना चाहिए. हमने 1100 से ज्यादा स्कूल की पहचान की है, जो एनसीसी की ट्रेनिंग देंगे.

एनसीसी परेड ग्राउंड में दिए भाषण के दौरान राजनाथ सिंह बोले- आजादी के समय से ही एनसीसी ने ये कोशिश की कि युवाओं के अंदर देशभक्ति की भावना पैदा हो. एनसीसी कैडेट ने देश में आई कोरोना वायरस महामारी के समय अपनी नि:स्वार्थ सेवा से अधिक से अधिक संख्या में लोगों की मदद की है.

वहीं, रक्षा मंत्री ने कहा अपने पद का कार्यभार संभालते ही मैंने सबसे पहले जो महत्वपूर्ण फैसले किए उसमें एक निर्णय यह था कि NCC में विभिन्न श्रेणियों में दिए जाने वाले कुल 143 पुरस्कार संख्या बढ़ाकर 243 की जाए और पदकों और सराहना में मिलने वाली राशि को भी बढ़ाया जाए, जो कि कर दिया गया है

देश में फैले में कोरोना वायरस महामारी को लेकर कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने दो कोरोना वैक्सीन को विकसित किया. हम वसुधैव कुटुंबकम की नीति में विश्वास करते है. इसलिए भारत ने अपने पड़ोसी देशों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें