1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination in india latest updates health minister harsh vardhan says vaccine is completely safe and effective rkt

देश में Corona Vaccine के साइड इफेक्ट के मामले दुनिया में सबसे कम, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा-सियासी दुष्प्रचार के कारण लोगों में डर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में Corona Vaccine के साइड इफेक्ट के मामले दुनिया में सबसे कम
देश में Corona Vaccine के साइड इफेक्ट के मामले दुनिया में सबसे कम
फोटो - ANI

Covid-19 Vaccination : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने गुरूवार को कहा कि हमारे देश में कल तक क़रीब 8 लाख लोगों को टीका लग गया, उनमें गिनती के लोगों को साइड इफेक्ट हुए हैं जो साधारण तौर पर सामान्य वैक्सीन में होते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि जिन लोगों के मन में दुष्प्रचार के कारण गलतफहमी हुई है, उनको भी वैक्सीन नहीं लेने के कारण कोई नुकसान नहीं होना चाहिए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि COVID19 के ताबूत में टीकाकरण अंतिम कील होगा. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग राजनीतिक कारणों से टीकाकरण के बारे में गलत जानकारी फैला रहे हैं. डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि कुछ लोगों के दुष्प्रचार के कारण समाज के एक वर्ग में वैक्सीन को लेकर झिझक पैदा हुई.

बता दें कि 16 जनवरी को शुरू हुए देश में कोरोना टीकाकरण अभियान में लोगों के साइड इफेक्ट की घटनाएं बहुत ही कम सामने आयी हैं.पिछले पांच दिनों में देश भर से टीकाकरण के बाद कम से कम 600 प्रतिकूल घटनाओं सामने आयी हैं. जानकारी के मुताबिक जो दुनिया में सबसे कम है. वहीं बुधवार कोवैक्सीन साइड इफेक्ट के 82 मामले सामने आयी हैं. टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट घटना के कारण अब तक छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से सात को छुट्टी दे दी गई है.

मालूम हो कि 16 जनवरी को शुरू हुए भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद देश भर में करीब 8 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों खुराख दी जा चुकी है. वहीं बुधवार को शाम 6 बजे तक 1 लाख से ज्यादा लोगों को खुराख दी गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें