1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination in india latest updates vaccine doses wasted in more states in country rkt

भारत में बर्बाद हो रही है Corona Vaccine की डोज, वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंच रहे हैं लोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में बर्बाद हो रही है Corona Vaccine की डोज
भारत में बर्बाद हो रही है Corona Vaccine की डोज
फोटो - राजेश कुमार

Covid 19 Vaccination Update : भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना वायरस का टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है. भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान से लगभग अब तक 7 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वहीं इन सबके बीच देश में कोरोना वैक्सीन की डोज खराब होने की खबरें भी सामने आ रही है. टीकाकरण के चौथे दिन बुधवार तक कई राज्यों में डोज बेकार हो जाने की जानकारी सामने आई है.

जानकारी के मुताबिक बुधवार को कम से कम छह राज्यों के अधिकारियों ने कहा कि कोरोनोवायरस के टीके की खुराक बेकार जा रही है क्योंकि वैक्सीन लगाने के लिए लोग कम आ रहे हैं. लोगों में वैक्सीन को लेकर अभी भी एक हिचकिचाहट बनी हुई है. अधिकारियों का कहना है कि ऐसे ही चलता रहा तो बड़ी मात्रा में स्टॉक खराब जा सकते हैं.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वैक्सीन की एक शीशी खुलने के बाद 10 लोगों को कोरोना की खुराख दी जा सकती है और उस समय लोग मौजूद ना हो तो डोज खराब बर्बाद हो जायेगी. टीका लगवाने वालों की अपेक्षित संख्या नहीं होने से डोज बर्बाद हो रही है क्योंकि शीशियों को खोलने के चार घंटे के भीतर उपयोग करने की आवश्यकता होती है. मालूम हो कि देश में वैक्सिनेशन के लिए बने सेंटरों पर हर दिन 100 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इस सेंटरों पर लोगों के पहुंचने की संख्या 55% ही है. वहीं हर सेंटरों पर औसतन टीका लगवाने 45 लोग नहीं जा रहे हैं.

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरियाणा, बिहार और असम के अधिकारियों का कहना है कि लोगों के ना पंहुचने की वजह से वैक्सीन की कई खुराख बर्बादी हो रही है. वहीं बुधवार को शाम 6 बजे तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 16 जनवरी को लॉन्च के बाद से देश में 786,842 लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें